गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. रूस-यूक्रेन वॉर
  3. न्यूज़ : रूस-यूक्रेन वॉर
  4. Russia intensifies attacks in most parts of Ukraine, many civilians killed
Written By
Last Updated: शनिवार, 16 जुलाई 2022 (23:49 IST)

Russia-Ukraine War : रूस ने यूक्रेन के ज्यादातर हिस्सों में तेज किए हमले, कई नागरिकों की मौत

क्रामातोर्स्क। रूस ने शनिवार को यूक्रेन के कई हिस्सों में हवाई हमले तेज कर दिए। इन हमलों में कम से कम 16 नागरिकों के हताहत होने की खबर है। युद्धग्रस्त शहरों में बीते 24 घंटे में रूसी बलों द्वारा किए गए जबरदस्त हवाई हमलों में 7 नागरिकों की मौत हो गई और 14 अन्य को गंभीर चोटें आईं।

क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख ने बताया कि उत्तरी यूक्रेन के चुहुइव शहर में शनिवार तड़के रूस की ओर से किए गए रॉकेट हमलों में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। चुहुइव रूसी सीमा से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। खारकीव के क्षेत्रीय पुलिस बल के उप-प्रमुख सरहेई बोलवीनोव ने कहा कि रॉकेट के रूसी क्षेत्र से दागे जाने का अनुमान है।

उन्होंने फेसबुक पर लिखा, चार रूसी रॉकेट, जिन्हें संभवत: बेलगोरोद (रूसी शहर) से दागा गया था, तड़के 3.30 बजे एक आवासीय अपार्टमेंट, एक स्कूल और प्रशासनिक इमारतों से टकराए। बोलनीनोव के मुताबिक, हमले में दो मंजिला आवासीय अपार्टमेंट आंशिक रूप से नष्ट हो गया।

उन्होंने कहा, मलबे से तीन लोगों के शव निकाले गए हैं। तीन अन्य लोग घायल हुए हैं। हताहतों में आम नागरिक शामिल हैं। वहीं पड़ोसी सुमी क्षेत्र के गवर्नर दमित्रो झिवित्स्की ने शनिवार सुबह टेलीग्राम पर बताया कि रूसी सीमा के पास स्थित तीन कस्बों और गांवों में मॉस्को द्वारा की गई भीषण गोलाबारी में एक नागरिक की जान तली गई, जबकि कम से कम सात अन्य जख्मी हो गए।

उधर, पूर्वी दोनेत्स्क के गवर्नर ने शनिवार सुबह बताया कि युद्धग्रस्त शहरों में बीते 24 घंटे में रूसी बलों द्वारा किए गए जबरदस्त हवाई हमलों में सात नागरिकों की मौत हो गई और 14 अन्य को गंभीर चोटें आईं। पास के लुहांस्क क्षेत्र के गवर्नर सरहेई हैदई ने कहा कि यूक्रेनी बलों ने रणनीतिक लिहाज से अहम एक हाईवे पर रूसी बलों के हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया।

उन्होंने टेलीग्राम पर लिखा, रूस पिछले दो महीने से अधिक समय से लिसिचन्स्क और बखमुत को जोड़ने वाले मुख्य सड़क मार्ग पर कब्जा करने की कोशिशों में जुटा है। हालांकि वह इस सड़क के कई किलोमीटर लंबे हिस्से पर अब भी नियंत्रण हासिल नहीं कर पाया है।

रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से सोशल मीडिया पर जारी अपडेट के मुताबिक, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने अपने जवानों को यूक्रेनी क्षेत्र में हमले तेज करने का निर्देश दिया है।

एक फेसबुक पोस्ट में कहा गया है कि शोइगु ने सभी युद्घग्रस्त क्षेत्रों में सैन्य कार्रवाई और तेज करने के निर्देश दिए हैं, ताकि यूक्रेन द्वारा डोनबास सहित अन्य इलाकों में बस्तियों और बुनियादी ढांचों पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले शुरू करने की आशंकाओं को खत्म किया जा सके।

पोस्ट के अनुसार, शोइगु ने शनिवार को यूक्रेन युद्ध में हिस्सा लेने वाली कुछ सैन्य टुकड़ियों से मुलाकात की और जवानों को वीरता पुरस्कार से नवाजा। क्षेत्रीय गवर्नर विताली किम के एक टेलीग्राम पोस्ट के मुताबिक, दक्षिणी यूक्रेन के बाशतांका कस्बे में रूसी गोलाबारी में दो लोग घायल हो गए।

किम ने बताया कि पूर्वोत्तर में स्थित माइकोलेव शहर को शनिवार तड़के भी भीषण रूसी हमलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने शुक्रवार सुबह रूस को एक ‘आतंकवादी देश’ करार देते हुए माइकोलेव के दो सबसे बड़े विश्वविद्यालयों पर मॉस्को द्वारा किए गए कथित मिसाइल हमलों के वीडियो भी साझा किए थे।

वहीं निप्रोपेत्रोव्स्क क्षेत्र के गवर्नर वैलेंटिन रेजनिचेंको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में दावा किया कि शनिवार तड़के रूस ने पूर्वी शहर निकोपोल पर रॉकेट हमले किए, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रेजनिचेंको के अनुसार, हमले में पांच मंजिला एक आवासीय इमारत, एक स्कूल और एक व्यावसायिक स्कूल की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई। इससे पहले, शुक्रवार को रूसी बलों द्वारा दागी गई क्रूज मिसाइलों ने दक्षिण-पूर्वी यूक्रेनी शहर निप्रो को निशाना बनाया था। हमले में कम से कम तीन लोग मारे गए थे और 16 अन्य घायल हो गए थे।(भाषा)
ये भी पढ़ें
Corona Vaccination : भारत ने फिर रचा इतिहास, 200 करोड़ के करीब पहुंचा कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा