पंजाब में डेंगू से बुरा हाल, अब तक 10 हजार मामले आए सामने

पुनः संशोधित शुक्रवार, 22 अक्टूबर 2021 (21:52 IST)
चंडीगढ़। पंजाब में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ने अभी तक 28000 टेस्ट किए हैं, 10 हजार लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी ने कहा कि हमने डेंगू कंट्रोल संबंधी उपाय तेज कर दिए हैं। लार्वा प्रजनन जांच में तेजी लाई गई है। प्रजनन जांचकर्ताओं की क्षमता लगभग दो गुणा बढ़ा दी गई है।
खबरों के अनुसार, डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी राज्य के सभी सिविल सर्जनों और महामारी विज्ञानियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग की। उन्‍होंने बताया कि 12,80,645 घरों में डेंगू संबंधी जांच की गई है और 21,683 घरों में मच्छरों की पैदावार संबंधी रिपोर्ट सामने आई है।

उप मुख्यमंत्री ओपी सोनी ने कहा कि डेंगू को रोकने के लिए प्रत्‍येक रविवार को 'ड्राई-डे' मनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू की वृद्धि को रोकने के लिए यह अनिवार्य है कि लोग हफ्ते में कम से कम एक बार पानी के सभी डिब्बों को साफ करें और लार्वे के प्रजनन चक्र को तोड़ें।

उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी ने कहा कि इससे लार्वा प्रजनन निरीक्षण टीमों को अधिक से अधिक घरों तक पहुंच बनाने में सहायता मिलेगी, क्योंकि हफ्ते के किसी अन्य दिन के मुकाबले रविवार को लार्वा प्रजनन जांच के लिए और ज्यादा लोग घर पर मौजूद होंगे।



और भी पढ़ें :