जम्मू-कश्मीर में समस्या पैदा करने के लिए पाकिस्तान आसान लक्ष्य तलाश रहा : डीजीपी

पुनः संशोधित रविवार, 10 जनवरी 2021 (00:09 IST)
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शनिवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में समस्या पैदा करने के लिए और इसके द्वारा प्रायोजित तत्व आसान लक्ष्य तलाश रहे हैं। साथ ही उन्होंने पड़ोसी देश की खराब मंशा को टालने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय कायम रखने पर भी जोर दिया।
पुलिस नियंत्रण कक्ष में कश्मीर संभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाने चाहिए क्योंकि पाकिस्तान और इसके प्रायोजक तत्व समस्या पैदा करने के लिए आसान लक्ष्य तलाश रहे हैं। देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

डीजीपी ने निरोधक अभियानों को बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया ताकि जम्मू-कश्मीर में शांत माहौल सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा, सुरक्षा के कड़े उपाय जारी रखे जाने चाहिए ताकि शांति के दुश्मन पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी संगठनों और तत्वों की बुरी मंशा को नाकामयाब किया जा सके।

सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस अपनी सहयोगी एजेंसियों और अन्य सुरक्षाबलों के साथ मिलकर शांति के एजेंडा को आगे बढ़ा रही हैं और केंद्र शासित प्रदेश में शांति बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए ज्यादा अनुकूल माहौल बनाने की खातिर अतिरिक्त प्रयास करें। उन्होंने कहा, पिछले वर्ष कई अच्छे काम हुए लेकिन निकट भविष्य में काफी कुछ किया जाना है।

डीजीपी ने कहा कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर तैनाती और बढ़ाने के लिए कश्मीर संभाग की पुलिस को गश्ती वाहनों के साथ सीसीटीवी कैमरे और अन्य उपकरण मुहैया कराए जाएंगे। राजमार्ग पर पिछले दिनों आतंकवादी हमले की कई घटनाएं हुईं। सिंह ने पिछले वर्ष कई मोर्चे पर प्रशंसनीय कार्य करने के लिए अधिकारियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि 2020 जम्मू-कश्मीर पुलिस और अन्य बलों तथा एजेंसियों के लिए सफल वर्ष था, जिन्होंने अलग-अलग मोर्चे पर मिलकर काम किया। डीजीपी ने हाल में कश्मीर घाटी में हुई बर्फबारी से पैदा हुई समस्या को दूर करने के लिए पुलिसकर्मियों की भूमिका की भी सराहना की।

बैठक में कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक ने सिंह को कश्मीर संभाग में सुरक्षा उपायों से अवगत कराया। उन्होंने हाल में बर्फबारी के दौरान पुलिसकर्मियों द्वारा विभिन्न स्थानों पर किए गए कार्यों की भी डीजीपी को जानकारी दी।(भाषा)



और भी पढ़ें :