गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Congress candidate wins in Kerala bypolls
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 3 जून 2022 (14:52 IST)

केरल विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार उमा थॉमस की जीत

कोच्चि। केरल में सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत एलडीएफ को बड़ा झटका देते हुए विपक्षी कांग्रेस-यूडीएफ ने थ्रिक्काकारा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की। विपक्षी दल की उम्मीदवार उमा थॉमस ने वामपंथी उम्मीदवार जो जोसेफ को पच्चीस हज़ार से अधिक मतों के अंतर से हराया।
 
थ्रिक्काकारा निर्वाचन क्षेत्र में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व में माकपा ने जमीनी स्तर पर अभूतपूर्व प्रचार किया था। माकपा ने हार को अप्रत्याशित और स्तब्ध करने वाला करार दिया, वहीं कांग्रेस ने कहा कि उनकी शानदार जीत विजयन सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर चेहरे पर एक तमाचे जैसी है।
 
पार्टी के प्रमुख नेता रहे दिवंगत पीटी थॉमस की पत्नी उमा ने शुरुआत से ही सभी 12 राउंड की मतगणना में प्रभावशाली बढ़त बनाए रखी। उन्होंने 72,000 से अधिक मत हासिल किए, वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी जोसेफ को 47,000 से अधिक मत मिले।
 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी एएन राधाकृष्णन 3रे स्थान पर रहे। पिछले वर्ष थॉमस के निधन से रिक्त हुई थ्रिक्काकारा सीट पर उपचुनाव हुए थे। विजयन के अलावा सभी कैबिनेट मंत्रियों और अधिकांश विधायकों, नेताओं ने निर्वाचन क्षेत्र में कई सप्ताह तक व्यापक अभियान चलाया।
ये भी पढ़ें
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में योगी बोले, बेरोजगारी दर घटकर 2.9%, 25 लाख को मिलेगा रोजगार