टेस्ट डेब्यू के पहले ही ओवर में मिला केन विलियम्सन का विकेट, 13 रनों पर 4 विकेट लेकर छा गया यह अंग्रेज (Video)

Last Updated: शुक्रवार, 3 जून 2022 (14:21 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन: पदार्पण कर रहे मैथ्यू पोट्स और अनुभवी जेम्स एंडरसन के चार-चार विकेटों की बदौलत ने नए कप्तान और नए कोच की अगुआई में नए युग की शुरुआत करते हुए को पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय से पहले 132 रन पर ढेर कर दिया।

इंग्लैंड की ओर से पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज पोट्स ने 13 जबकि एंडरसन ने 66 रन देकर चार-चार विकेट चटकाए।न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन डि ग्रैंडहोम ने सर्वाधिक नाबाद 42 रन बनाए। उन्होंने टिम साउथी (26) के साथ आठवें विकेट के लिए 41 और ट्रेंट बोल्ट (14) के साथ अंतिम विकेट के लिए 30 रन जोड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।
हालांकि इंग्लैंड को भी लॉर्ड्स की पिच की नमी का कोप भजन बनना पड़ा। इंग्लैंड ने इसके जवाब में चाय के विश्राम तक बिना विकेट खोए 19 रन बना लिए थे। जैक क्राउले 14 जबकि एलेक्स लीस 5 रन बनाकर खेल रहे थे। हालांकि अंतिम सत्र इंग्लैंड के लिए भी भुलाने वाला रहा और टीम ने 7 विकेट खोए। 1 समय 100 रनों पर 2 विकेट खोकर खड़ी इंग्लैंड 116 रन पर 7 विकेट खो चुकी थी और न्यूजीलैंड के स्कोर से बस कुछ ही दूर खड़ी थी।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो अंत में इंग्लैंड के नव नियुक्त कप्तान बेन स्टोक्स के लिए फायदेमंद साबित हुआ जिन्होंने कहा था कि टॉस जीतने पर वह भी पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच हैं।

न्यूजीलैंड ने लंच से पहले 36 रन तक ही छह विकेट गंवा दिए थे लेकिन डि ग्रैंडहोम ने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।एंडरसन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों टॉम लैथम (01) और विल यंग (01) को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराके टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई।
ब्रॉड ने इसके बाद डेवोन कॉनवे (03) को भी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। पोट्स ने विलियमसन (02) को विकेटकीपर बेन फोक्स के हाथों कैच कराके अपने पहले ही ओवर में पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया और न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 12 रन किया।पोट्स ने इसके बाद डेरिल मिशेल (13) और टॉम ब्लंडेल (14) को भी बोल्ड किया।

काइल जैमीसन भी छह रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर पोट्स को कैच दे बैठे।डि ग्रैंडहोम और साउथी ने इसके बाद पारी की सबसे बड़ी साझेदारी की। एंडरसन ने साउथी को पोट्स के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। साउथी ने 23 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे।

पोट्स ने एजाज पटेल (07) को पगबाधा करके न्यूजीलैंड को नौवां झटका दिया जबकि स्टोक्स ने बोल्ट को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया।स्पिनर जैक लीच को हालांकि पहले ही सत्र में चोट लगने के कारण लंकाशर के स्पिनर मैथ्यू पार्किनसन को उनके ‘कनकशन’ स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतारा गया।



और भी पढ़ें :