दूसरे ग्रह पर भी जीवधारी पाए जाते हैं!

तेनाली (आंध्रप्रदेश)| भाषा|
हमें फॉलो करें
FILE
तेनाली (आंध्रप्रदेश)। जाने-माने तारा डॉ. ने कहा है कि दुनिया इस सवाल का जवाब ढूंढने के करीब होगी कि क्या सजीव जीवधारी में अन्यत्र भी पाए जाते हैं।


दूसरे ग्रह पर जीवन के बारे में जिज्ञासा काफी पुरानी है और पुरानी लोककथाएं और विज्ञान पर आधारित आधुनिक काल्पनिक फिल्में लंबे समय से मानव कल्पना को उद्वेलित करती रही हैं लेकिन उस रहस्य पर से पर्दा हटाने का वक्त आ गया है।

उन्होंने ‘क्या हम ब्रह्मांड में अकेले हैं’ विषय पर 22वें डॉ. एलावर्ती नायुडम्मा स्मृति व्याख्यान देने के दौरान यह बात कही। उन्हें शनिवार को यहां नायुडम्मा मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि पृथ्वी की सतह से काफी ऊपर पाए जाने वाले जीवाणु का अध्ययन निकट भविष्य में इस सवाल का जवाब दे सकता है।


नार्लीकर ने एक कार्यक्रम सेती (सर्च फॉर एक्सट्रा टेरिस्टेरियल इंटेलीजेंस) का उल्लेख किया, जो पिछले 4 से अधिक दशकों से चल रहा है। इसके तहत धरती पर जीवन के बारे में कूटबद्ध संदेशों को संभावित स्थानों पर भेजा गया। यह आमतौर पर कुछेक दसों प्रकाश वर्ष की दूरी के भीतर है।
उन्होंने कहा कि लेकिन यह तरीका जो ग्रह से इतर धरती पर जीवन के स्वरूप पर निर्भर करता है, अगर उनका अस्तित्व है तो संदेश की समझ और उनके जवाब के लिए काफी धैर्य की आवश्यकता है, क्योंकि जवाब के यहां पहुंचने में कई दशक लगेंगे। (भाषा)



और भी पढ़ें :