राज्यसभा चुनाव : नेताओं के अपने दलों को वोट नहीं देने के कारण समीकरण बदले

पुनः संशोधित शनिवार, 11 जून 2022 (22:47 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की नेता शोभा रानी कुशवाहा, हरियाणा में के नेता और कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) के नेता श्रीनिवास गौड़ा ने राज्यसभा चुनावों में अपने-अपने दलों के लिए मतदान नहीं करके अपनी पार्टी के समीकरण को गड़बड़ कर दिया।
धौलपुर से विधायक कुशवाहा (48) ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को अपना मत दिया। कुशवाहा को भाजपा ने निलंबित कर दिया है और अपने रुख को लेकर स्पष्टीकरण देने के लिए एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

दो बार की विधायक कुशवाहा पिछड़े कुशवाहा समुदाय से संबंध रखती हैं। उन्होंने भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को हराने के लिए कथित रूप से कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया। कुशवाहा ने एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि चंद्रा द्वारा चलाए जा रहे मीडिया संस्थानों ने उनके खिलाफ अभियान चलाया था और इसलिए कुशवाहा समुदाय के सदस्यों ने उनका समर्थन नहीं किया।

कुशवाहा ने भाजपा के वरिष्ठ नेतृत्व पर धौलपुर नगर परिषद के नगर निकाय और पंचायत चुनावों में पार्टी उम्मीदवारों का समर्थन नहीं करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वह टिकट लेने के लिए भाजपा के पास नहीं गई थीं, बल्कि पार्टी टिकट देने के लिए उनके पास आई थी।

कुशवाहा ने यह भी कहा कि वह ऐसी पार्टी में नहीं रहना चाहतीं, जो जानबूझकर ऐसे काम करती है, जिससे उसके अपने ही उम्मीदवार हार जाएं। उन्होंने उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए भाजपा को धन्यवाद दिया।

इस बीच, बिश्नोई ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के पक्ष में वोट नहीं डाला और अन्य दल के उम्मीदवार को अपना मत दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनने के बाद अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। कांग्रेस ने बिश्नोई को पार्टी में सभी पदों से हटा दिया है।

बिश्नोई चार बार के विधायक हैं और वर्तमान में हिसार की आदमपुर विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह दो बार सांसद भी रह चुके हैं। बिश्नोई माकन के समर्थन में आयोजित पार्टी विधायकों की बैठकों में शामिल नहीं हुए थे और वह रायपुर भी नहीं गए थे, जहां राज्यसभा चुनाव से पहले रिसॉर्ट में कांग्रेस विधायक रहे थे।

कर्नाटक में गौड़ा ने कांग्रेस को वोट दिया और सार्वजनिक तौर पर यह बात स्वीकार की। कोलार से विधायक ने कहा, मैंने कांग्रेस को वोट दिया है क्योंकि मुझे वह पसंद है। जद (एस) द्वारा गौड़ा को निष्कासित किए जाने की संभावना है। वहीं, गौड़ा ने कहा है कि वह जल्द ही कांग्रेस में शामिल होंगे।(भाषा)



और भी पढ़ें :