दुनिया की पहली फ्लाइंग रेसिंग कार ने रचा इतिहास, एक शहर से दूसरे शहर तक भरी उड़ान

Last Updated: गुरुवार, 1 जुलाई 2021 (16:56 IST)
हमें फॉलो करें
जब लोहे का बना हवाई जहाज हवा में उड़ सकता है, तो फिर कार क्यों नहीं उड़ सकती। अगर आपके मन में भी ये सवाल है, तो अब इसे दूर कर दीजिए क्योंकि दुनिया की ने अब ना केवल उड़ान भरी है, बल्कि लंबी उड़ान भरी है। इस कार ने एक शहर से दूसरे शहर तक का सफर तय करते हुए, ये साबित कर दिया है कि आज के युग में कुछ भी असंभव नहीं है।(फोटो सौजन्य: सोशल मीडिया)


इस कार को एयरकार नामक कंपनी ने बनाया है और इस कार ने गत 28 जून को स्लोवाकिया के दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों नित्रा और ब्रातिस्लावा के बीच का सफर तय किया। दोनों एयरपोर्ट के बीच दूरी को पूरा करने में इस फ्लाइंग काज को सिर्फ 35 मिनट लगे। इतना ही नहीं हैरान करने वाली बात तो यह है कि, यह कार केवल तीन मिनट के अंदर उड़ने वाली कार में बदल जाती है। इस नायाब कार में 160 हार्स पॉवर का बीएमडब्ल्यू इंजन लगाया गया है।

एक बार तेल भरने पर यह कार 8200 फुट की उंचाई पर करीब 1000 किमी तक उड़ान भर सकती है। इसमें एक फ्लिस प्रोपेलर और पैराशूट भी लगा हुआ है। यह फ्लाइंग कार हवा में 170 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ उड़ान भर सकती है। अभी तक यह कार 40 घंटे उड़ान भर चुकी है। कंपनी का दावा है कि यह कार से एक विमान में उड़ान भरने और बदलने में लगभग दो मिनट 15 सेकंड का समय लगता है।


इस बड़ी सफलता के बाद ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले वर्षों में शहरों के बीच यातायात का नक्शा ही बदल जाएगा। मौजूदा समय में हर जगह ट्रैफिक की मार इंसान को झेलनी पड़ती है, ऐसे में यह कार सड़कों पर से दबाव को कम करने का काम करेगी और यात्रा में लगने वाला समय भी बच जाएगा।



और भी पढ़ें :