Whatsapp policy: क्या अब फ़ेसबुक आपकी वॉट्सऐप चैट पढ़ लेगा?

नवीन रांगियाल| Last Updated: गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (17:21 IST)
वॉट्सऐप ने एक नया काम किया है, उसने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म्स ऑफ़ सर्विस को अपडेट किया है। इस बदलाव के बाद यूजर्स को नोटिफ़िकेशन भेजे जा रहे हैं। इस नए बदलाव को स्‍वीकार करने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी तक का समय दिया गया है। वॉट्सऐप ने ये चेतावनी भी दी है कि अगर आप नई पॉलिसी को स्‍वीकार नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।
आइए जानते हैं वॉट्सऐप ने टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी में क्या बदलाव किए हैं?
दरअसल, वॉट्सएप अब फ़ेसबुक के नियंत्रण में है। दोनों कंपनियां अपनी सारी प्रॉपर्टीज या फंक्‍शन को एक-दूसरे से जोड़ने वाली है। हाल ही में फ़ेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज का आपस में हुआ विलय इसी का नतीजा है।

यानी अब वॉट्सएप यूजर का जो डेटा है, उसे फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी अपनी दूसरे प्‍लेटफॉर्म के साथ भी शेयर किया जाएगा। नई पॉलिसी में इस बारे में भी जानकारी है कि वॉट्सऐप कैसे यूजर के डेटा को प्रोसेस करता है, और कैसे वॉट्सऐप बिज़नेस फ़ेसबुक की सर्विसेज़ को इस्तेमाल करके अपनी चैट्स को स्टोर कर सकते हैं।

वॉट्सऐप की पुरानी प्राइवेसी पॉलिसी में आपके पास ये आजादी थी कि अपने वॉट्सऐप अकाउंट की जानकारी को फ़ेसबुक के साथ साझा होने से रोक सकते थे, लेकिन नई पॉलिसी में इस बात की गुंजाइश खत्म हो गई है। मतलब कि वॉट्सएप वाली जानकारी फ़ेसबुक में निश्च‍ित तौर पर जाएगी।

क्‍या और कि‍स तरह की जानकारी हो सकती है साझा?

  • वॉट्सएप अकाउंट के रजिस्ट्रेशन की जानकारी, मसलन मोबाइल नंबर
  • वॉट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल कर खरीदारी का ब्योरा
  • वॉट्सएप पर दूसरे लोगों या बिज़नेस अकाउंट से किस तरह बातचीत करते हैं
  • मोबाइल फोन से जुड़ी जानकारी जैसे कि फोन का हार्डवेयर मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, मोबाइल नेटवर्क, सिग्नल स्ट्रेंथ, टाइम ज़ोन आदि
  • आईपी अड्रेस (जो आपकी लोकेशन का पता बताता है)
  • इसके साथ ही वो जानकारी
    जो हम वॉट्सएप को देते हैं
क्या वॉट्सऐप आपके मैसेज पढ़कर फ़ेसबुक से साझा कर सकता है?
फ़िलहाल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की वजह से वॉट्सऐप हमारे मैसेज नहीं पढ़ सकता। और ये बात नई वाली प्राइवेसी पॉलिसी में भी लिखी हुई है। ऐसे में फि‍लहाल
वॉट्सएप हमारे मैसेज नहीं पढ़ सकता।



और भी पढ़ें :