गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. weather update 3 march : rain and snowfall
Last Updated : रविवार, 3 मार्च 2024 (10:18 IST)

Weather update : पहाड़ों पर बर्फबारी, किन राज्यों में आज बारिश की संभावना

weather update
Weather update 3 march : शनिवार को पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी के साथ ही उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की चेतावनी दी है।
 
हिमाचल प्रदेश में हिमपात, बारिश : हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में हिमपात से लाहौल एवं स्पीति तथा किन्नौर जिलों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है, जबकि राज्य में पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 441 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं।
 
लाहौल एवं स्पीति के कोकसार में 88.3 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है। वहीं, कुकुमसेरी में 58 सेमी, केलांग में 53 सेमी, कल्पा में 51.7 सेमी, खदराला में 16 सेमी और सांगला में 11.2 सेमी बर्फबारी हुई।
 
हालांकि, मनाली में 84 मिलीमीटर बारिश के साथ ही बंजार में 80.2 मिमी, सियोबाग में 77.4 मिमी, रिकांग पियो में 48 मिमी, भरमौर में 47 मिमी और रामपुर तथा चंबा में 45-45 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य भर में हिमपात और बारिश रविवार को भी जारी रहेगी।
 
राजस्थान में बारिश से फसलों को नुकसान : राजस्थान के अनेक इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बरिश हुई। चूरू में सर्वाधिक 19 मिलीमीटर व लालसोट (दौसा) में 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आज से राज्य के अधिकांश भागों से विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने व आगामी एक सप्ताह के लिए मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।
 
दिल्ली में बारिश से घटा प्रदूषण : राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में शनिवार को बारिश हुई, जिससे शहर में प्रदूषण का स्तर कम हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से 2 डिग्री कम है। शहर का न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 5 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग ने रविवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। इसमें कहा गया है कि रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 26 और 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।
Edited by : Nrapendra Gupta
Photo courtesey : IMD.gov.in
ये भी पढ़ें
Live Updates : लोकसभा चुनाव से पहले मोदी कैबिनेट की आखिरी बैठक