दिल्ली में बढ़ा वायरल बुखार, इन बातों का रखें ध्यान...

पुनः संशोधित रविवार, 19 सितम्बर 2021 (08:28 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में बच्चों में वायरल फीवर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। राजधानी क्षेत्र में वायरल के बढ़ते मामलों को लेकर डॉक्टरों ने भी चिंता जताई है।

ओपीडी में भर्ती लगभग 25 से 30 फीसदी ऐसे बच्चे होते हैं, जिन्हें आमतौर पर सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों के साथ बुखार आ रहा है। इनमें साधारण वायरल के मामलों के साथ स्वाइन फ्लू के मामले भी शामिल हैं।

वायरल फीवर से पीड़ित बच्चों को 102 से 103 तक बुखार आ रहा है। ऐसे बच्चों में हाईग्रेड फीवर के साथ प्लेटलेट काउंट्स‌ में भी गिरावट देखने को मिल रही है। राहत की बात यह है कि बच्चों में डेंगू और कोरोना टेस्ट निगेटिव आ रहा है। वहीं वायरल से पीड़ित बच्चों में बुखार, उल्टी, दस्त के साथ ही सांस लेने में भी तकलीफ की समस्या आ रही है।
वायरल फीवर के बढ़ते कहर को देखते हुए ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। बच्चे जब भी घर से निकलें, मास्क पहन कर घर से निकलें, घर में जब भी आए अपने हाथ साबुन से जरूर धोएं।

दिनभर खूब पानी पिएं, लेकिन पानी उबला हुआ हो इस बात का ध्यान रखें। कम से कम 6 से 7 ग्लास लिक्विड डायट जरूर लें। विटामिन- सी युक्त फल और सब्जियों का प्रयोग अधिक से अधिक करें। मशरूम, नींबू और शहद को डायट में शामिल करें। इसके साथ ही बच्चों को जंक फूड से भी दूर रखे।





और भी पढ़ें :