गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. VHP started countrywide campaign against Love Jihad
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 2 दिसंबर 2022 (00:04 IST)

VHP ने लव जिहाद और गैरकानूनी धर्मांतरण के विरुद्ध शुरू किया देशव्यापी अभियान

नई दिल्ली। विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने देश में अवैध धर्मांतरण और 'लव जिहाद' के विरुद्ध गुरुवार को देशव्यापी जनजागरण अभियान शुरू किया। विहिप की महिला शाखा 'दुर्गा वाहिनी' भी लड़कियों को लव जिहाद से परिचित कराने एवं ऐसे जालों में फंसने के विरुद्ध उन्हें सचेत करने के लिए अभियान चलाएगी।
 
विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेन्द्र जैन ने यहां कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अनुषंगी संगठन विहिप के 1 महीने के 'जनजागरण अभियान' से समाज के युवाओं एवं युवतियों को अवैध धर्मांतरण एवं 'लव जिहाद' को लेकर जागरूक बनाकर ऐसी कथित अवैध गतिविधियों के विरुद्ध 'एक प्रतिरोधी बल' तैयार करने की चेष्टा की जाएगी।
 
जैन ने कहा कि इस अभियान में अवैध धर्मांतरण एवं 'लव जिहाद' के खिलाफ केंद्रीय कानून बनाने की परिषद की मांग के पक्ष में जनसमर्थन जुटाने की भी कोशिश की जाएगी। इस अभियान के तहत विहिप की युवा शाखा बजरंग दल गुरुवार से 10 दिसंबर तक देश के हर प्रखंड में 'शौर्य यात्रा' निकालेगी।
 
उन्होंने कहा किबजरंग दल देश के सभी प्रखंडों में शौर्य यात्रा निकालेगा ताकि युवाओं में शौर्य की भावना विकसित हो एवं कोई भी हमारी बहनों एवं बेटियों को लव जिहाद का शिकार बनाने की हिम्मत नहीं जुटा पाएं। जैन ने कहा कि विहिप 21 से 31 दिसंबर तक 'धर्म रक्षा अभियान' भी निकालेगी। इस बीच विहिप की महिला शाखा दुर्गा वाहिनी भी लड़कियों को लव जिहाद से परिचित कराने एवं ऐसे जालों में फंसने के विरुद्ध उन्हें सचेत करने के लिए अभियान चलाएगी।
 
जैन ने बिहार, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा, केरल और दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले 10 सालों में पुलिस द्वारा दर्ज किए गए 400 से अधिक मामलों की सूची जारी की और आरोप लगाया कि उनका संबंध 'लव जिहाद' से है।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta