गुरुवार, 30 मार्च 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Unique appeal of Animal Welfare Board of India
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023 (09:46 IST)

क्‍या है 'काउ हग डे', पशु कल्याण बोर्ड ने Valentine's Day को लेकर क्‍यों की यह अपील...

नई दिल्‍ली। भारत सरकार के पशु कल्याण संबंधी निकाय ने देशवासियों से अपील की है कि 14 फरवरी को 'काउ हग डे' मनाएं। बोर्ड के मुताबिक, 'काउ हग डे' का मतलब है, गाय को गले लगाना। गौरत‍लब है कि 14 फरवरी को दुनियाभर में 'वेलेंटाइन डे' मनाया जाता है।
 
खबरों के अनुासार, भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने एक नोटिस जारी कर लोगों से 14 फरवरी को 'काउ हग डे' मनाने की अपील की है। पशुपालन और डेयरी विभाग के तहत आने वाले बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, सभी गाय प्रेमी गौमाता की महत्ता को ध्यान में रखते हुए तथा जिंदगी को खुशनुमा और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण बनाने के लिए 14 फरवरी को 'काउ हग डे' मना सकते हैं।

बोर्ड की अपील के मुताबिक, काउ हग डे का मतलब है गाय को गले लगाना। नोटिस में कहा गया है कि गायों को गले लगाने से भावनात्मक संपन्नता आएगी और सामूहिक प्रसन्नता बढ़ेगी।

इसमें यह भी कहा गया है कि वैदिक परंपराएं पश्चिमी संस्कृति की प्रगति के कारण लगभग विलुप्त होने के कगार पर हैं और पश्चिमी सभ्यता की चकाचौंध ने हमारी भौतिक संस्कृति तथा विरासत को लगभग भुला दिया है। गौरतलब है कि हर साल 14 फरवरी को 'वेलेंटाइन डे' मनाया जाता है।
Edited By : Chetan Gour
ये भी पढ़ें
क्या है Operation Dost, तुर्की में जिंदगी बचाने की जंग में सबसे पहले पहुंचा भारत