आतंकी अगवा कर सकते हैं एयर इंडिया का विमान!

नई दिल्ली| Last Updated: रविवार, 4 जनवरी 2015 (21:53 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि आतंकवादी एयर इंडिया की दिल्ली-काबुल फ्लाइट का अपहरण कर सकते हैं। खुफिया सूत्रों का कहना है कि फ्लाइट के संभावित अपहरण से जुड़ी यह जानकारी बेहद अहम है।
 
चेतावनी के बाद दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट को अलर्ट कर दिया गया है। फ्लाइट मार्शलों की संख्या भी बढ़ा दी गई है और सभी से पूरी तरह सतर्क रहने के लिए कहा गया है।
 
उल्लेखनीय है कि 1999 में आईसी 814 विमान का आतंकियों ने कंधार में अपहरण कर लिया था। उस समय यात्रियों की सुरक्षित रिहाई के लिए भारत को अपनी जेलों में बंद कई आतंकवादियों को रिहा करना पड़ा था।
 
शनिवार को एक अज्ञात व्यक्ति ने कोलकाता में एयर इंडिया के दफ्तर में फोन कर विमान उड़ाने की धमकी दी गई। धमकी के बाद सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है।
 
एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने यहां कहा कि यह कॉल शाम पांच बजकर 40 मिनट पर सिटी बुकिंग आफिस के अधिकारियों को मिला। इसके बाद बउबाजार पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई।
 
प्रवक्ता ने कहा, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन से संपर्क किया गया है तथा सभी मानक एहतियाती कदम उठाए गए हैं। 
देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों पर बढ़ाई गई सुरक्षा : खुफिया एजेंसियों द्वारा विमान अपहरण की आशंकाओं के बारे में आगाह किए जाने के बाद देशभर के सभी  हवाई अड्डों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है तथा विमान अपहरण निरोधक उपाय लागू कर दिए गए हैं।
 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया, ‘सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और हमने खुफिया एजेंसियों द्वारा अलर्ट किए जाने के मद्देनजर सभी जरूरी उपाय किए हैं।’
 
उन्होंने बताया कि हवाई अड्डा कर्मियों से बोर्डिंग संपन्न होने के बाद कैबिन बैगेज की जांच करने को कहा गया है। साथ ही हवाई अड्डा सुरक्षा कर्मियों की भी व्यापक जांच करने को कहा गया है।>
 
धमकी भरे फोन मिलने की जांच शुरू :  एयर इंडिया के नगर कार्यालय में धमकी भरे फोन काल आने के एक दिन बाद विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग ने जांच शुरू की है, वहीं स्थानीय नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
 
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एसटीएफ और खुफिया विभाग के अधिकारियों से गठित विशेष टीम उस फोन नंबर का पता लगाने का प्रयास कर रही है, जिससे राष्ट्रीय विमानन कंपनी के नगर कार्यालय को फोन किया गया था।
 
उन्होंने कहा, ‘पुलिस में कल शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद, एसटीएफ और खुफिया विभाग संयुक्त रूप से मामले में जांच कर रहे हैं। एयर इंडिया कार्यालय में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।’ एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि मामले में नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) जैसी उचित सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही हैं।
 
नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा बढ़ाए जाने के बीच हवाई अड्डे के सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि गणतंत्र दिवस को देखते हुए पहले ही हवाई अड्डे पर रेड एलर्ट जारी किया गया है और अतिरिक्त कदम उठाए गए हैं।
 
टर्मिनल की इमारतों के आसपास खोजी कुत्ते तैनात किए गए हैं और सामान की सामान्य जांच के अलावा हाथ से भी जांच की जा रही है। पुलिसकर्मी हवाई अड्डा के टैक्सी स्टैंड और आसपास के क्षेत्रों पर नजर रख रहे हैं। (भाषा)
>



और भी पढ़ें :