लिवर सिरोसिस से पीड़ित स्वामी अग्निवेश का 80 साल की आयु में निधन

Last Updated: शुक्रवार, 11 सितम्बर 2020 (22:37 IST)
नई दिल्‍ली। लंबे समय से से पीड़ित चल रहे सामाजिक कार्यकर्ता और के जाने-माने नेता (Swami Agnivesh) का शुक्रवार को दिल्ली के एक अस्पताल में हो गया। वे 80 बरस के थे। स्वामी अग्निवेश ने नई दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज/आईएलबीएस (ILBS) में आखिरी सांस ली।
अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और आज उनकी हालत बिगड़ गई। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया तथा शाम 6 बजे हृदयाघात आने के बाद उनका निधन हो गया। आईसीयू में भर्ती स्वामी अग्निवेश मंगलवार से वह जीवनरक्षक प्रणाली पर थे।

उन्होंने कहा कि स्वामी अग्निवेश को पुन: होश में लाने की कोशिश की गयी लेकिन शाम साढ़े छह बजे उनका निधन हो गया। मीडिया में आए दिन सुर्खियों में रहने वाले स्वामी अग्निवेश का जन्म 21 सितंबर, 1939 को हुआ था।

उन्होंने 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीति पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधासनभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। 1981 में स्वामी अग्निवेश ने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की थी। यही नहीं, 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में उन्होंने भाग लिया था।

सलमान खान द्वारा 'कलर्स' चैनल पर आने वाले रियलिटी शो 'बिग बॉस' में स्वामी अग्निवेश हिस्सा ले चुके हैं। वे 8 से 11 नवंबर के दौरान 3 दिन के लिए बिग बॉस के घर में रहे थे।



और भी पढ़ें :