ज्ञानव्यापी मस्जिद में सर्वे : 3 तहखाने खोलकर की वीडियोग्राफी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

हिमा अग्रवाल| Last Updated: शनिवार, 14 मई 2022 (13:08 IST)
वाराणसी। लंबी बहस और आपत्तियों की फेरहिस्त के बाद शनिवार सुबह से वीडियोग्राफी सर्वे का शुरू हो गया है। 17 मई को ज्ञानव्यापी मस्जिद की सर्वे की रिपोर्ट को कोर्ट में पेश की जानी है।

सर्वे टीम में कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा के साथ स्पेशल कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह और असिस्टें कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह है। इस मस्जिद सर्वे में दीवार की वास्तुशिल्प कला, कलाकृतियों और कालखंड आदि को परखते हुए रिकॉर्ड दर्ज किया जा रहा है।

अब तक तीन तहखानों को खोलकर उसकी वीडियो ग्राफी करवाई गई है। दीवारों का टीम सर्वे कर रही है। वही ज्ञानवापी श्रृंगार केस के आसपास पुलिस भीड़ को इकट्ठा होने नहीं दे रही है। चारों तरफ सड़को से लेकर गलियों तक पुलिस मार्च किया जा रहा है, गलियों में घूम रहे और बैठे लोगों को हटाया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि समय से पूर्व ही सर्वे पूरा हो जायेगा।
शनिवार की सुबह आठ बजे सर्वे टीम के 36 लोग मस्जिद परिसर में पहुंच गई, पिछली बार की तरह किसी भी तरह की भीड़ और हंगामा न हो उसके लिए पुलिस- प्रशासन ने कमर कस ली है। विरोध को रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है, मस्जिद व मंदिर के आसपास बैरिकेडिंग करते हुए भारी संख्या में बल तैनात है।
वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए पहुंची हुई है और उनका मोबाइल फोन भी बाहर फिलहाल जमा हुआ है।


वाराणसी पहुंची सर्वे टीम को ज्ञानव्यापी मस्जिद की इंतजामिया कमेटी ने तहखाने की चाबी सौपने में आनाकानी की है, प्रशासन के अल्टीमेटम के बाद परिसर के बाद अब तक तीन तहखानों का सर्वे पूरा हो चुका है। सर्वे टीम के साथ वादी, प्रतिवादी और अधिकारीगण मौजूद है।



और भी पढ़ें :