दिल्ली की दमघोंटू हवा पर शशि थरूर का ट्‍वीट- कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-NCR में

पुनः संशोधित शनिवार, 2 नवंबर 2019 (10:24 IST)
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके इन दिनों की चपेट में हैं। हालात इतने बदतर हैं कि दिल्ली 'गैस चैम्बर' में तब्दील हो गई है।
दिल्ली में प्रदूषण का प्रमुख कारण पड़ोसी राज्यों- पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं को भी माना जा रहा है। प्रदूषण के कारण दिल्ली के सभी स्कूल 5 नवंबर तक की छुट्टी घोषित कर दी गई है। दिल्ली में दमघोंटू हवा को लेकर लोग सोशल मीडिया पर अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं।
दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में शनिवार सुबह स्मॉग की मोटी परत छाई रही। गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके में लोग मास्क लगाकर व्यायाम करते हुए दिखाई दिए। इंदिरापुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 449 है, वहीं नोएडा में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 451 (गंभीर श्रेणी) पर पहुंच गया।
प्रदूषण की विकराल स्थिति में स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लोगों को कम से कम बाहर जाने की सलाह दी गई है। इप्का ने प्रदूषण की स्थिति नियंत्रण में आने तक बुजुर्गों, बच्चों को खुले में व्यायाम न करने को भी कहा है।
इससे पहले शुक्रवार को दमघोटू हवा से लोगों को बचाने के लिए पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम-नियंत्रण प्राधिकरण ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया। स्कूलों में छुट्टी और निर्माण कार्यों पर रोक समेत कई सख्त पाबंदियां लगा दी गईं।



और भी पढ़ें :