बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Santoor player Pandit Shivkumar Sharma passes away
Written By
Last Updated : मंगलवार, 10 मई 2022 (14:30 IST)

संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन, छह महीनों से किडनी की बीमारी से थे पीड़ित

shiv kumar sharma
भारतीय संगीतकार और प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का मुंबई में कार्डियक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे। वह पिछले छह महीने से किडनी से संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे और डायलिसिस पर थे।

बता दें कि पंडित शिव कुमार शर्मा का सिनेमा जगह में अहम योगदान रहा। बॉलीवुड में 'शिव-हरी' नाम से मशहूर शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने कई सुपरहिट गानों में संगीत दिया था। इसमें से सबसे प्रसिद्ध गाना फिल्म 'चांदनी' का 'मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां' रहा, जो दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी पर फिल्माया गया था।

पंडित शिव कुमार शर्मा को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। उन्‍हें 1986 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 1991 में पद्मश्री और 2001 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 1985 में संयुक्त राज्य बाल्टीमोर की मानद नागरिकता भी प्रदान की गई थी।

बांसुरीवादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया और पंडित बृजभूषण काबरा के साथ शिवकुमार शर्मा का 1967 का एल्बम कॉल ऑफ द वैली शास्त्रीय संगीत का एक प्रसिद्ध एल्बम है।

उन्होंने 1980 में सिलसिला के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की. पं. हरिप्रसाद चौरसिया के साथ उनके लगातार प्रदर्शन के कारण दोनों को शिव-हरि के नाम से जाना जाने लगा। सोशल मीडिया में कई संगीत प्रेमियों और कला समीक्षकों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है।