रामदेव का दावा, 25000 करोड़ का कारोबार करेगी रुचि सोया और पतंजलि

Baba Ramdev
पुनः संशोधित शुक्रवार, 24 जनवरी 2020 (18:43 IST)
नई दिल्ली। योगगुरु बाबा रामदेव ने शुक्रवार को दावा किया कि रुचि सोया और पतंजलि इस वित्त वर्ष में का करेगी और अगले वर्ष तक देश की एफएमजीसी क्षेत्र की नंबर एक कंपनी बन जाएगी।
ने कहा कि रुचि सोया का इस में 12000 करोड़ और पतंजलि का 13000 करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों का अगले एक साल के दौरान करोबार 30 से 40 हजार करोड़ रुपए करने का प्रयास किया जाएगा। रुचि सोया का 4500 करोड़ रुपए में सरकार के हस्तक्षेप के बिना अधिग्रहण किया गया है।

योगगुरु ने कहा कि यूनिलीवर अभी तक एफएमजीसी क्षेत्र की नंबर एक कंपनी है लेकिन अगले साल तक उनकी कंपनी यह स्थान हासिल कर लेगी। उन्होंने कहा कि पिछले 9 माह से पतंजलि के बाजार हिस्सेदारी को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है लेकिन उसके किसी भी उत्पाद पर हिस्सेदारी से कमी नहीं आई है बल्कि पिछले साल की तुलना में कारोबार बढ़ा ही है। दवा, शहद और सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों पर कोई असर नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि अगले 2 से 5 साल के दौरान रुचि सोया के कारोबार में 3 से 5 गुना वृद्धि का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सोयाबीन से बने न्यूट्रीला के 3 नए उत्पाद बाजार में जल्द जारी किए जाएंगे। ये उत्पाद हृदय रोग और कोलेस्ट्राल को ध्यान में रखकर तैयार किए जा रहे हैं।

स्वामी रामदेव ने कहा कि रुचि सोया और पतंजलि के माध्यम से वे देश में 5 लाख लोगों को रोजगार तथा व्यापक पैमाने पर किसानों को लाभान्वित करना चाहते हैं।



और भी पढ़ें :