क्या ‘स्वदेशी अपनाओ’ का नारा देने वाले बाबा रामदेव ने जर्मनी में करवाया अपने घुटने का ऑपरेशन...

Last Updated: गुरुवार, 25 जुलाई 2019 (13:18 IST)
सोशल मीडिया पर योग गुरु की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि स्वदेशी सामान के इस्तेमाल पर जोर देने वाले बाबा रामदेव ने खुद अपने जर्मनी में करवाया है। वायरल फोटो किसी अस्पताल का लगता है जहां बाबा रामदेव के पास खड़े कुछ लोग उन्हें गिलास से कुछ पिलाते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया में यह तस्वीर आने के बाद लोगों ने उनकी आलोचना शुरू कर दी है।
वायरल पोस्ट देखें-


सच क्या है?

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए जब हमने गूगल रिर्वस इमेज सर्च की मदद ली, तो हमें Outlook India की 12 जून 2011 की फोटो गैलरी में यह वायरल मिली। फोटो कैप्शन के अनुसार, बाबा रामदेव ने भ्रष्टाचार और काले धन मुद्दों के विरोध में नौ दिनों का अनशन किया था।

बाबा रामदेव ने ये अनशन चार जून को हरिद्वार के एक आश्रम में शुरू किया था। अनशन के नौ दिनों बाद बाबा रामदेव की तबीयत बिगड़ने लगी थी तो उन्हें देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। यहीं पर श्री श्री रविशंकर और मोरारी बापू ने ज्यूस पिलाकर बाबा रामदेव का अनशन तुड़वाया था। ये तस्वीर उसी समय की है।
आपको बता दें कि इसी तरह के पोस्ट इसी साल अप्रैल में भी वायरल हुए थे, जिसमें दावा था कि बाबा रामदेव ने अपने घुटने का ऑपरेशन जर्मनी में करवाया है। उस समय भी कई मीडिया हाउस ने इस खबर का खंडन किया था।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। ये तस्वीर जून 2011 की है, जब भ्रष्टाचार के खिलाफ अनशन पर बैठे बाबा रामदेव का अनशन तुड़वाया गया था।


 

और भी पढ़ें :