Weather update : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र में बारिश के आसार

पुनः संशोधित सोमवार, 30 नवंबर 2020 (00:24 IST)
चेन्नई। बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है जिसके सोमवार को गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने का अनुमान है। इसके चलते अगले 4 दिनों तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों में मध्यम से भारी होने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को यह जानकारी दी।
तमिलनाडु में मत्स्य विभाग के मंत्री डी. जयकुमार ने कहा कि पूर्वानुमान के मद्देनजर गहरे समुद्र में मछली पकडने गई तमिलनाडु की 200 से भी अधिक नावों को सकुशल वापस लाने के लिए राज्य सरकार कदम उठा रही है।

क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि शनिवार से दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।
बुलेटिन में बताया गया कि इसके अगले 24 घंटे में गहरे दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने का अनुमान है। इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने और 2 दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु तट के नजदीक पहुंचने का अनुमान है।

इसके प्रभाव की वजह से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में 3 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पुर्वानूमान है।

आईएमडी ने ट्वीट करके बताया कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाके और दक्षिण रायलसीमा में 1 से 3 दिसंबर के बीच हल्की या भारी बारिश का अनुमान है।
केरल के इडुक्की जिले में बुधवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है और मछुआरों को 30 नवंबर मध्यरात्रि से समुद्र में जाने से परहेज करने की सलाह दी गई है।

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा जिलों के लिए 2 दिसंबर को ऑरेंज अलर्ट और अलप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में इसी दिन के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

‘रेड अलर्ट’ 24 घंटे में 20 सेमी से ज्यादा बारिश, ‘ऑरेंज अलर्ट’ 4 सेमी से 20 सेमी की बारिश और ‘येलो अलर्ट’ 6 से 11 सेमी की बारिश को इंगित करता है। (भाषा)



और भी पढ़ें :