बड़ी खबर, रेल किराया हुआ महंगा, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी...

पुनः संशोधित रविवार, 7 मार्च 2021 (00:29 IST)
नई दिल्ली। कोरोना काल में रेल प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में भारी वृद्धि के बाद अब रेलवे ने लोकल ट्रेन के किराए में भी बढ़ोतरी की है। हालांकि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस सेवा शुरू की है, लेकिन उसके किराए में भारी बढ़ोतरी कर दी है, जिससे अब यात्रा के दौरान 10 रुपए की जगह 30 रुपए देकर लोकल में सफर करना होगा।
खबरों के मुता‍बिक, रेलवे ने आज से जनरल कोच का किराया भी बढ़ा दिया है। की ओर से सभी रेलवे झोनों को आदेश दिया गया कि अब सभी जनरल कोच में मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच की तरह ही किराया लिया जाए। जिसके बाद अब यात्री न्यूनतम 10 रुपए की जगह 30 रुपए देकर लोकल ट्रेन में सफर कर पाएंगे।

रेलवे ने लॉकडाउन खुलने के बाद स्पेशल आरक्षित ट्रेनें शुरू की थीं, लेकिन उसके जनरल कोच में भी आरक्षित श्रेणी का किराया लिया जा रहा था और इसका कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बताया जा रहा था। इंदौर से रेलवे ने महू-रतलाम डेमू ट्रेन तथा इंदौर-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन शुरू की है, जिसमें अब न्यूनतम किराया 10 की बजाए 30 रुपए देना होगा।

इसी तरह इंदौर से रतलाम के लिए किराया पहले 30 रुपए था, लेकिन अब यह दोगुना बढ़ाकर 60 रुपए कर दिया गया है, जबकि पहले आरक्षित श्रेणी में मात्र 45 रुपए था। इसी तरह इंदौर से उज्जैन के लिए जो पैसेंजर ट्रेन चलती थी, उसमें मात्र 20 रुपए किराया था, लेकिन अब वह भी बढ़कर 45 रुपए हो गया है। वहीं दूसरी ओर प्लेटफार्म टिकट की कीमत भी 10 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दी गई है।



और भी पढ़ें :