मोदी ने अपने जापानी समकक्ष सुगा से की बात, Corona पर भी हुई चर्चा

पुनः संशोधित सोमवार, 26 अप्रैल 2021 (17:47 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने जापानी समकक्ष योशिहिदे सुगा से (Coronavirus) की ताजा स्थिति पर चर्चा की और दोनों नेताओं ने इस महामारी से अपने-अपने देशों में उपजी चुनौतियों से पार पाने के लिए निकट सहयोग के महत्व पर बल दिया। दोनों नेताओं ने फोन पर हुई वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच जारी विभिन्न द्विपक्षीय पहलों की प्रगति की भी समीक्षा की।
मोदी ने ट्वीट कर कहा, के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से फोन पर बात हुई। हमने दोनों देशों के बीच जारी विभिन्न द्विपक्षीय पहलों की समीक्षा की। हमने उच्च प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और कोविड-19 महामारी से साथ मिलकर मुकाबला करने सहित आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

बाद में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के देश में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा की और इस महामारी के चलते उत्पन्न विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने इन चुनौतियों को दूर करने के लिए घनिष्ठ भारत-जापान सहयोग के महत्व को रेखांकित किया जिसमें सहयोग को लचीला बनाने के लिए एक साथ काम करना, विविध एवं विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाएं, महत्वपूर्ण सामग्रियों एवं तकनीकों की विश्वसनीय आपूर्ति सुनिश्चित करना और विनिर्माण एवं कौशल विकास में नई भागीदारी विकसित करना शामिल है।

पीएमओ ने कहा कि इस संदर्भ में दोनों नेताओं ने अपनी शक्तियों के तालमेल और आपसी लाभकारी परिणामों को प्राप्त करने के लिए विनिर्दिष्ट कुशल श्रमिक (एसएसडब्ल्यू) समझौते के शीघ्र संचालन की जरूरत पर जोर दिया।

इसके अलावा उन्होंने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना को उनके सहयोग के एक शानदार उदाहरण के रूप में भी रेखांकित किया और इसके कार्यान्वयन में नियमित प्रगति का स्वागत किया।
ALSO READ:

वैक्सीनेशन के लिए बहुत ही आसान है रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया...
बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के दौरान एक-दूसरे के देश में निवासी नागरिकों को दी गई सहायता और सुविधा की सराहना की और इस तरह के समन्वय को आगे भी जारी रखने को लेकर सहमति जताई।
प्रधानमंत्री मोदी ने इस महामारी से निपटने को लेकर को सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सुगा का भी आभार व्यक्त किया। दोनों नेताओं के बीच यह चर्चा ऐसे समय में हुई है जब भारत में कोविड-19 तेजी से अपने पांव पसार रहा है।

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 तक पहुंच गई है जबकि वर्तमान में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 28 लाख को पार कर गई है। इस संक्रमण से अब तक 1,95,123 लोगों की जान जा चुकी है।(भाषा)



और भी पढ़ें :