पाकिस्तान ने छोड़ा सतलज नदी का पानी, पंजाब के 17 गांवों में बाढ़

पुनः संशोधित शुक्रवार, 23 अगस्त 2019 (08:03 IST)
नई दिल्ली। द्वारा अपने क्षेत्र में सतलुज नदी जल प्रवाह को नियंत्रित करने वाले द्वार खोलने से गुरुवार को के 17 गांवों में बाढ़ आ गई।
पाकिस्तान द्वारा अपने क्षेत्र में सतलुज नदी जल प्रवाह को नियंत्रित करने वाले द्वार खोलने के चलते पंजाब के सीमावर्ती जिले फिरोजपुर के 17 गांवों में बाढ़ आ गई है। हाल में आई बारिश और सतलुज नदी पर बने तटबंध टूटने के कारण फिरोजपुर के कई गांव पहले ही जलमग्न हैं।

फिरोजपुर के उपायुक्त चंदर गैंद ने कहा, 'पाकिस्तान द्वारा कासुर इलाके में हेडवर्क्स (पानी के बहाव को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले) गेट खोलने से हमारी तरफ के 17 गांव प्रभावित हुए हैं।' गैंद ने कहा कि सेना और एनडीआरएफ की टीमें प्रभावित इलाकों में बचाव और पुनर्वास अभियान चला रही हैं।
पाकिस्तानी कारखानों के प्रदूषित पानी से कैंसर : उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के कारखानों का प्रदूषित पानी भी नदी में गिर गया जो कैंसर का मुख्य कारण है।'

बाढ़ से चार हजार हेक्टेयर फसल नष्ट : पंजाब में बाढ़ से किसानों का हाल बेहाल है। कृषि विभाग के एक अधिकारी के अनुसार राज्य में बाढ़ से पहले ही लगभग चार हजार हेक्टेयर फसल नष्ट हो चुकी हैं।

 

और भी पढ़ें :