खुशखबर, मोदी के पैकेज से कपड़ा उद्योग में लगेगा जॉब्स का अंबार

पुनः संशोधित बुधवार, 22 जून 2016 (17:28 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने कपड़ा एवं सिले-सिलाए वस्त्रों के निर्यात को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र को 6 हजार करोड़ रुपए का विशेष पैकेज दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कपड़ा एवं सिले-सिलाए वस्त्र को विशेष पैकेज देने का निर्णय लिया गया। 
की सचिव रश्मि वर्मा ने बताया कि इस विशेष पैकेज से अगले तीन वर्षों में एक करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकेगा, जिनमें 70  प्रतिशत महिलाएं होंगी। उन्होंने कहा कि गारमेंट उद्योग में एक करोड़ रुपए के पूंजी निवेश से 70 लोगों को रोजगार मिलता है, जबकि स्टील क्षेत्र में केवल 10 एवं ऑटोमोबाइल क्षेत्रों में अधिक से अधिक 25 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं।
 
वर्मा ने बताया कि यहां कपड़ा उद्योग के लिए वैल्यू चेन उपलब्ध है, जिनमें कपास से लेकर धागा और कपड़ा तैयार करने की तकनीक शामिल है। दुनिया में वस्त्र एवं रेडिमेड गारमेंट के क्षेत्र में चीन की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जिसमें अब गिरावट आई है और इसका लाभ भारत उठा सकता है। उन्होंने बताया कि 2003 से देश से कपड़ा तथा सिलसिलाए वस्त्रों के निर्यात में गिरावट हुई थी और 2011 तक निर्यात के मामले में वियतनाम भी भारत से आगे निकल गया था। (वार्ता) 



और भी पढ़ें :