1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. monsoon will knock early this year there will be relief from scorching heat wave
Written By
Last Updated: गुरुवार, 12 मई 2022 (21:17 IST)

Weather Update : प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत, समय से पहले दस्तक दे सकता है मानसून, 15 मई तक अंडमान पहुंचने की उम्मीद

नई दिल्ली। Weather Update : इस वर्ष कई राज्यों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा है। देश के अधिकतर उत्तरी भाग और पश्चिमी हिस्सों में अप्रैल 2022 के दौरान प्रचंड गर्मी पड़ी थी और भीषण लू का भी सामना करना पड़ा था। प्रचंड गर्मी के बीच राहतभरी खबर सामने आई है। देश में इस साल दक्षिण पश्चिमी मानसून समय से पहले आ सकता है और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में पहली मौसमी बारिश 15 मई को होने की संभावना है।
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बयान में बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के 15 मई 2022 के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार विस्तारित पूर्वानुमानों में सतत रूप से समय से पूर्व मानसून आने की अनुकूल परिस्थितियां बनने और इसके केरल के ऊपर और फिर उत्तर की ओर बढ़ने के संकेत मिले हैं।
1 जून को होता है आगमन : समय से पहले मानसून आने से देश के अधिकतर हिस्सों में लोगों को राहत मिलेगी जो पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से भीषण गर्मी से बेहाल हैं। सामान्य रूप से केरल में मानसून का आगमन 1 जून को होता है। 
 
मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिन अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। द्वीपसमूह में 14 से 16 मई के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार, 15 और 16 मई को दक्षिण अंडमान सागर में हवा 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है।
ये भी पढ़ें
DM साहब! मुझे मेरी पत्नी से बचाओ, शक कर करती है, लड़ती है... भला-बुरा कहती है...