मोदी बोले, MSP का पैसा पंजाब-हरियाणा के किसानों को पहली बार सीधा बैंक खाते में मिला

Last Updated: शुक्रवार, 14 मई 2021 (16:53 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर इस बार खाद्यान्न की रिकॉर्ड खरीदारी हुई है और पंजाब, हरियाणा के किसानों को उनकी फसल का भुगतान पहली बार सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचने का लाभ मिला है। प्रधानमंत्री सम्‍मान निधि योजना के तहत देश के 9.5 करोड़ से अधिक किसानों को आर्थिक लाभ की 8वीं किस्‍त जारी करने के बाद अपने संबोधन में मोदी ने यह बात कही।
8वीं किस्‍त के तहत विश्‍व की सबसे बड़ी प्रत्‍यक्ष नकदी हस्‍तांतरण (डीबीटी) योजना के माध्‍यम से 20,000 करोड़ से अधिक की राशि सीधे लाभार्थी किसानों के खातों में भेजी गई है।
इस मौके पर आयोजित समारोह में मोदी ने कहा कि इस साल अब तक पिछले साल के मुकाबले 10 प्रतिशत अधिक गेहूं की खरीद हुई है और इस खरीद के भुगतान के तौर पर 58,000 करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुंचाए जा चुके हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित इस समारोह में प्रधानमंत्री ने देश के विभिन्न हिस्सों में कृषि क्षेत्र में नए-नए कार्य कर रहे कुछ किसानों से सीधी बात भी की। मोदी ने कहा कि किसान मंडियों में माल बेच रहा है और पैसा सीधे उनके बैंक खाते में पहुंच रहा है। पंजाब और हरियाणा के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिल रहा है। इस विपणन सत्र में पंजाब के किसानों को अब तक 18,000 करोड़ रुपए और हरियाणा के किसानों को 9,000 करोड़ रुपए का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जा चुका है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी फसल का लाभ सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचने पर जो प्रसन्नता हुई है, उसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। उल्लेखनीय है कि पंजाब में इससे पहले किसानों को उनकी फसल खरीद के लिए भुगतान एजेंटों के जरिए किया जाता रहा है। इस बार भुगतान प्रणाली में बदलाव कर सभी को सीधे बैंक खातों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू की गई है।
इससे पहले मोदी ने देश के 9.5 करोड़ किसानों को पीएम किसान निधि के तहत 19,000 करोड़ रुपए की 8वीं किस्त जारी की। इसके तहत लाभार्थी किसानों को प्रत्येक 4 महीने में 2,000 रुपए की सम्मान निधि सरकार की तरफ से दी जाती है। साल में कुल 6,000 रुपए प्रत्येक लाभार्थी किसानों के खातों में पहुंचाए जाते हैं।

कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि योजना के तहत पश्चिम बंगाल के 7 लाख से अधिक किसानों को पहली बार योजना का लाभ मिलना शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार का हर समय यह प्रयास रहा है कि देश के सभी किसानों को योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाए। तोमर ने कहा कि योजना की शुरुआत से लेकर अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1.35 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। (भाषा)



और भी पढ़ें :