Article 370 : राहुल गांधी के कश्मीर जाने पर भड़कीं बसपा सुप्रीमो मायावती

Mayawati
पुनः संशोधित सोमवार, 26 अगस्त 2019 (11:50 IST)
नई दिल्ली। बसपा सुप्रीमो मायावती ने जम्मू से हटाए जाने पर का समर्थन किया था। अब मायावती ने राहुल गांधी और विपक्षी नेताओं के कश्मीर दौरे पर सवाल उठाए हैं। मायावती ने ट्वीट कर विपक्ष नेताओं के कश्मीर दौरे पर कहा कि वहां पर जाने से पहले थोड़ा विचार कर लेते तो ज्यादा बेहतर होता। मायावती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा।
मायावती ने ट्‍वीट कर कहा, जैसा कि विदित है कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर हमेशा ही देश की समानता, एकता व अखंडता के पक्षधर रहे हैं इसलिए वे जम्मू-कश्मीर राज्य में अलग से अनुच्छेद 370 का प्रावधान करने के कतई भी पक्ष में नहीं थे। इसी कारण बीएसपी ने संसद में इस अनुच्छेद को हटाए जाने का समर्थन किया। लेकिन देश में संविधान लागू होने के लगभग 70 वर्षों पश्‍चात अनुच्छेद 70 की समाप्ति के बाद अब वहां पर हालात सामान्य होने में थोड़ा समय अवश्य ही लगेगा। इसका थोड़ा इंतजार किया जाए तो बेहतर है, जिसको माननीय कोर्ट ने भी माना है।

मायावती ने कहा कि ऐसे में अभी हाल ही में बिना अनुमति के कांग्रेस व अन्य पार्टियों के नेताओं का कश्मीर जाना क्या केंद्र व वहां के गवर्नर को राजनीति करने का मौका देने जैसा इनका यह कदम नहीं है? वहां पर जाने से पहले इस पर भी थोड़ा विचार कर लिया जाता, तो यह उचित होता। उल्‍लेखनीय है कि मायावती ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के केंद्र के फैसले का समर्थन किया था।

राहुल गांधी के साथ गए थे विपक्षी दलों के नेता : शनिवार को राहुल गांधी सहित विपक्ष के 9 दलों के नेता अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए कश्मीर जाने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचने पर राज्य प्रशासन ने उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी थी और वापस दिल्ली भेज दिया था।



और भी पढ़ें :