गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Lathi charge on farmers going to Khanauri border, elderly farmer dies of heart attack
Last Updated : शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024 (18:42 IST)

खनौरी बॉर्डर जा रहे किसानों पर लाठीचार्ज, बुजुर्ग किसान की हार्ट अटैक से मौत

Farmers Protest
lathi charge on farmers in Haryana: किसानों का दिल्ली कूच फिलहाल रुका हुआ है, लेकिन हरियाणा में किसानों और पुलिस के बीच एक बार फिर टकराव सामने आया है। एक जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को खनौरी बॉर्डर जा रहे किसानों पर हरियाणा पुलिस ने लाठीचार्ज किया तथा आंसू गैस के गोले छोड़े। इस बीच, गुस्साए किसानों ने पुलिस की गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। दूसरी ओर, खनौरी बॉर्डर पर मौजूद एक 62 वर्षीय किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई। 
किसानों पर लाठीचार्ज का यह मामला हिसार जिले के खेड़ी चौपटा का है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार दोहपर जब किसान खनौरी बॉर्डर के लिए निकले तो हरियाणा पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की, जब किसान नहीं रुके तो उन पर लाठीचार्ज किया गया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े। पुलिस ने ट्रैक्टरों की हवा भी निकाल दी। यह भी कहा जा रहा है कि लाठीचार्ज से नाराज किसानों ने पथराव किया और पुलिस के वाहनों में तोड़फोड़ की। 
 
किसानों पर रासुका नहीं : दूसरी ओर, किसानों पर एनएसए लगाने की तैयारी कर रही हरियाणा पुलिस ने अपना फैसला बदल लिया। अब किसानों पर रासुका के तहत कार्रवाई नहीं होगी। 
शुक्रवार को पुलिस महानिरीक्षक (अंबाला रेंज) सिबाश कबीराज ने कहा कि अंबाला जिले के कुछ किसान यूनियन नेताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने के मामले पर पुनर्विचार किया गया है और यह निर्णय लिया गया है कि इसे लागू नहीं किया जाएगा। उन्होंने प्रदर्शनकारी किसानों और उनके नेताओं से शांति तथा कानून-व्यवस्था बनाए रखने में अधिकारियों के साथ सहयोग करने की भी अपील की।
 
किसान की हार्ट अटैक से मौत : किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने बताया कि पंजाब-हरियाणा की खनौरी सीमा पर डेरा डाले लोगों में से एक किसान बठिंडा जिले के अमरगढ़ गांव निवासी दर्शन सिंह (62) की हृदयाघात से मौत हो गई। 
 
संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) पंजाब और हरियाणा की शंभू व खनौरी सीमा पर विभिन्न मांगों को लेकर किसानों के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं।
पंधेर के मुताबिक आंदोलन में शामिल 72 वर्षीय एक अन्य किसान की पूर्व में खनौरी सीमा पर ही हृदयाघात से मौत हो गई थी जबकि शंभू सीमा पर भी 63 वर्षीय एक किसान की हृदयाघात से मौत हुई थी।
 
खनौरी सीमा पर बुधवार को हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच हुई झड़प में बठिंडा के रहने वाले 21 वर्षीय शुभकरण की मौत हो गई थी। इस घटना में 12 पुलिस कर्मी भी घायल हुए थे। (एजेंसी/वेबदुनिया)
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
 
ये भी पढ़ें
Share Market : सेंसेक्स 15 अंक टूटा, निफ्टी में भी मामूली गिरावट