जॉब और पैसा, दोनों पाने का रास्ता बदल गया है, कैसे?

अहमदाबाद| Last Updated: रविवार, 13 मई 2018 (09:54 IST)
अहमदाबाद। आजकल नौकरी खोजने और पाने के तरीके बदल गए हैं। हाल ही में एक प्रसिद्ध कंपनी ने अपने विज्ञापन को एक समाचार वेबसाइट पर दिया और लोगों को बताया कि अगर आपको आइसक्रीम खाना पसंद है और अगर आप लोकप्रिय आइसक्रीम के ब्रांडों और उनकी खूबियों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो यह समझें कि आपका आइसक्रीम खाना भी सार्थक हो गया है, क्योंकि आप आइसक्रीम खाते खाते हुए एक अच्छा जॉब पा सकते हैं। इतना ही नहीं, आपको जॉब मिलेगा और साथ ही 1 साल तक खाने के लिए फ्री आइसक्रीम भी मिलेगी।

वास्तव में हेवमोर नामक आइसक्रीम कंपनी को चीफ टेस्टिंग ऑफिसर की तलाश है, जो आपको आइसक्रीम खाकर उसके स्वाद के बारे में कंपनी से डिटेल मांगेगी। इस काम के लिए कंपनी आपको 40 हजार रुपए बतौर सैलरी देगी। विदित हो कि हेवमोर इस कूलेस्ट समर जॉब के लिए यहां 3 दिन के असाइनमेंट का आयोजन करेगी। यह असाइनमेंट 15 से 17 जून तक चलेगा और इस दौरान आपको अपने रहने और खाने की चिंता करने की भी जरूरत नहीं है।
कंपनी आपका सारा खर्चा उठाएगी और पूरे 1 साल तक अपने चीफ टेस्टिंग ऑफिसर के घर आइसक्रीम की भी सप्लाई करेगी। शायद आपको यह जानकर भी खुशी होगी कि यह एक पार्ट टाइम जॉब होगा, सो इसके लिए आपको अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ने की भी जरूरत नहीं है। जब भी कंपनी अपने स्पेशल प्रोजेक्ट को प्लान करेगी तो वह आपको आइसक्रीम टेस्टिंग के लिए खुद ही कॉल कर लेगी।

लेकिन यह जॉब कोई सामान्य काम नहीं है इसलिए आपको कंपनी के पास वीडियो एप्लीकेशन भेजना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको एक वीडियो बनाना होगा जिसमें यह बताना होगा कि कैसे आप इस जॉब के योग्य कैंडिडेट हैं? कंपनी इस वीडियो के माध्यम से सफल उम्मीदवारों का चयन करेगी। इस जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कंपनी के पास वीडियो एप्लीकेशन भेजनी होगी। स्वाभाविक है कि आपको आवेदन भेजने के लिए एक लिंक भी उपलब्ध कराएगी।
चाय बेचने और पकौड़ा बेचने के इस जमाने में क्या आपको नहीं लगता है कि अब नौकरी पाने और पैसे कमाने का रास्ता पहले की तरह सीधा-सपाट नहीं रहा है, वरन ग्लैमर और रचनात्मकता के नाम पर आपको अब वीडियो बनाने लायक और इतना फोटोजेनिक होना ही पड़ेगा कि आप जॉब पाने के इस प्रतियोगी संसार में कहीं टिक पाएं।



और भी पढ़ें :