शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Indian woman sets world record for long hair
Written By Author राम यादव
Last Updated : शनिवार, 9 दिसंबर 2023 (14:46 IST)

भारतीय महिला ने बनाया लंबे बालों का विश्व रिकॉर्ड

भारतीय महिला ने बनाया लंबे बालों का विश्व रिकॉर्ड - Indian woman sets world record for long hair
Smita Srivastava's world record for long hair : लंबे बाल रखना न तो आसान है और न सुविधाजनक। तब भी लंबे बाल रखने का जितना शौक भारत में है, उतना पूरी दुनिया में शायद कहीं नहीं है। उत्तरप्रदेश की स्मिता श्रीवास्तव ने किसी जीवित व्यक्ति के सबसे लंबे बालों का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उनके बालों की अविश्वसनीय लंबाई 236.22 सेंटीमीटर (7 फीट 9 इंच) है।
 
46 वर्षीय स्मिता अपनी मां की और 1980 के दशक की हिन्दी फ़िल्म अभिनेत्रियों के बालों की शैली से प्रेरित होकर 14 साल की उम्र से अपने बाल बढ़ाती रही हैं। भारतीय संस्कृति में लंबे बालों को पारंपरिक रूप से देवी-देवताओं से जोड़ा जाता है और सुंदरता का प्रतीक भी माना जाता है।
 
सप्ताह में 2 बार वे अपने बाल धोती हैं : बालों की देखभाल की अपनी दिनचर्या में स्मिता सप्ताह में 2 बार अपने बाल धोती हैं। इस प्रक्रिया में बालों को धोना, सुखाना, सुलझाना और स्टाइल करना शामिल है। इसमें हर बार उन्हें 3 घंटे तक का समय लगता है। बालों को धोने में वे 30-45 मिनट लगाती हैं, फिर तौलिये से सुखाती हैं और हाथ से सुलझाने में भी लगभग 2 घंटे लगाती हैं।
 
झड़े हुए बालों को भी इकट्ठा करती हैं : एक बार अपने बाल झड़ने से चिंतित होकर उन्होंने झड़े हुए बालों को भी इकट्ठा करना शुरू कर दिया था। इस तरह पिछले 20 वर्षों से स्मिता अपने खोए हुए बालों को भी इकट्ठा कर रही हैं। 
खोए हुए बालों को स्मिता प्लास्टिक बैग में संभालकर रखती हैं, कभी फेंकती नहीं। उनके बाल उनके कद की अपेक्षा इतने अधिक लंबे हैं कि जब वे चलती हैं तो कभी-कभी उनके बाल उनके पैरों तले फंस जाने से टूट जाते हैं। तब वे उन टूटे हुए बालों को भी इकट्ठा कर लेती हैं।
 
गर्भावस्था में बाल 1 फुट छोटे कर लिए थे : लंबे बालों की शौकीन स्मिता ने गर्भावस्था में बीमारी के दौरान एक बार अपने बाल लगभग 1 फुट छोटे कर लिए थे। आज उनका कहना है कि जब लोग उनके लंबे बाल देखते हैं तो आश्चर्यचकित रह जाते हैं। उनके बालों को अक्सर छूते हैं, तस्वीरें लेते हैं और पूछते हैं कि बालों को स्वस्थ रखने और लंबा करने के लिए वे क्या चीज़ें इस्तेमाल करती हैं? दूसरों को स्वस्थ बाल पाने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद से वे अपने बालों की देखभाल वाली सारी दिनचर्या उनसे साझा करती हैं।
 
सपना सच हुआ : गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब अपने नाम करने का सपना पूरा होने से बेहद खुश स्मिता ने अपने बालों की देखभाल जारी रखने का दृढ़ निश्चय कर रखा है। वे कहती हैं, 'मैं अपने बाल कभी नहीं कटवाऊंगी, क्योंकि मेरी जान मेरे बालों में ही है।' अब वे यह देखना चाहती हैं कि विश्व कीर्तिमान बने अपने लंबे, घने, स्वस्थ और सुंदर बालों को वे कितने समय तक इसी तरह बनाए रख पाती हैं?

Edited by: Ravindra Gupta
 
ये भी पढ़ें
हिंसा, नफ़रत की चुनौती और शांति-सद्भाव की भूख