जल्द भारत आएंगे इसराइली ड्रोन, LAC पर चीन की चालबाजियों पर रहेगी पैनी नजर

Last Updated: गुरुवार, 27 मई 2021 (12:27 IST)
नई दिल्ली। भारत अपनी सैन्य शक्ति में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है। भारतीय सेना (Indian Army) की निगरानी क्षमताओं में अब बढ़ोतरी होने वाली है, क्योंकि जल्द ही वह इजरायल (Israel) से अपने एडवांस हेरॉन ड्रोन (Advanced Heron Drones) मिलने वाले हैं, जो के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ लद्दाख सेक्टर और अन्य क्षेत्रों में चीनी गतिविधियों पर पैनी नजरें रखेंगे।
भारतीय सुरक्षाबल ऐसे हथियारों की खरीद में जुटे हैं, जो चीन के साथ चल रहे संघर्ष में उनकी मदद कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, अन्य छोटे या मिनी ड्रोन अमेरिका (America) से खरीदे जा रहे हैं, जिन्हें बटालियन स्तर पर सैनिकों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

मीडिया खबरों के मुताबिक कोरोना महामारी के कारण हुई देरी के बाद भी भारतीय सेना को पूर्वी लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में तैनाती के लिए जल्द ही 4 इजरायली ड्रोन मिलने जा रहे हैं।

खबरों के अनुसार जल्द ही भारत आने वाले ये ड्रोन मौजूदा इन्वेंट्री में हेरॉन की तुलना में ज्यादा एडवांस हैं और उनकी एंटी-जैमिंग क्षमता उनके पिछले वर्जन की तुलना में काफी बेहतरीन है। चीन की तरफ से पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच भारत ने सितंबर माह में इजरायल के बने हेरॉन ड्रोन को अपग्रेड करने के लिए अपील की थी।



और भी पढ़ें :