बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. I saw that I am playing Garba in a video, from Deepfake
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 17 नवंबर 2023 (14:47 IST)

मैंने देखा कि एक VIDEO में मैं गरबा खेल रहा हूं, Deepfake से PM मोदी भी टेंशन में

narendra modi
हाल ही में Deepfake की वजह से एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का फेक वीडियो बना दिया गया। जो जमकर वायरल हुआ। वहीं अब बॉलीवुड एक्ट्रेस कॉजोल का एक डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है। ऐसा अब कई लोगों के साथ हो रहा है। दरअसल, एआई तकनीक के बाद इस तरह के फेक वीडियो और कंटेंट की भरमार हो गई है।

अब देश के पीएम मोदी भी इस तकनीक के गलत इस्तेमाल से परेशान हैं। हाल ही में डीपफेक एआई के फोटो-वीडियो सामने आने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस पर चिंता जाहिर की है। पीएम मोदी ने दिल्ली में भाजपा के दिवाली मिलन कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘डीपफेक भारत के सामने सबसे बड़े खतरों में से एक है, जिससे अराजकता पैदा हो सकती है’

पीएम मोदी ने मीडिया से लोगों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डीपफेक को लेकर शिक्षित करने का भी आग्रह किया। बता क्यों परेशान हुए पीएम मोदी : दें कि हाल ही में पीएम मोदी का भी एक डीपफेक वीडियो सामने आया था, जिसमें दावा किया गया था कि पीएम मोदी गरबा कर रहे हैं। जबकि यह वीडियो फेक था।

मोदी खेल रहे गरबा : पीएम मोदी ने कहा, ‘AI के कारण खासतौर से डीप फेक के कारण संकट आ रहा है। इस संकट के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सकता है। अभी मैं एक वीडियो देख रहा था की मैं एक वीडियो में गरबा खेल रहा हूं। मुझे खुद लगा की क्या बना दिया। पर यह चिंता का विषय है’ बता दें कि हाल ही में एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसे लेकर जमकर बवाल मचा था। अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर इस मामले में कार्रवाई की अपील की थी।

शुभमन गिल का चेहरा लगा दिया : वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर का डीपफेक फोटो सामने आया था। जिसमें दावा किया गया था कि भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल के साथ उन्होंने तस्वीर खिंचवाई है। हालांकि सच्चाई यह थी कि उस फोटो में सारा तेंदुलकर अपने भाई अर्जुन के साथ खड़ी थीं। लेकिन डीपफेक का इस्तेमाल कर अर्जुन की जगह शुभमन गिल का चेहरा लगा दिया गया था।

वहीं अब बॉलीवुड एक्ट्रेस कॉजोल का एक डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल कर एक्ट्रेस को अश्लील तरीके से पेश किया गया है। डीपफेक से एडिट किए वीडियो में एक्ट्रेस को कपड़े बदलते हुए देखा जा सकता। काजोल का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।
Edited by navin rangiyal
ये भी पढ़ें
Uttarkashi: सिलक्यारा टनल में 24 मीटर तक बोरिंग के बाद रुका काम, ऑगर मशीन अन्य मशीन से टकराई