Weather Update: आफत की बारिश, यूपी में 16 लोगों की मौत, दिल्ली में सड़कों पर भरा पानी

Last Updated: शुक्रवार, 23 सितम्बर 2022 (08:57 IST)
हमें फॉलो करें

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में 2 दिनों से जारी बारिश के बीच गुरुवार को एक सड़क का हिस्सा धंस गया जबकि कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और जलभराव के कारण यातायात थम-सा गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 'येलो अलर्ट' जारी किया है और कुछ स्थानों पर को लेकर चेतावनी जारी की। यूपी में वर्षाजन्य हादसों में 16 लोगों की मौत हो गई है।

दिल्ली में 1 जून से अब तक 405.3 मिलीमीटर बारिश हुई, जो सामान्य बारिश 621.7 मिलीमीटर से कम है। आज पूरे दिन हुई बारिश के कारण कई जगहों पर पानी भर गया जिसके कारण यातायात की गति कुछ ज्यादा ही धीमी हो गई। बारिश के कारण कैब और ऑटोरिक्शा के किराए में भी बहुत तेजी आई। यूपी के 8 जिलों में भारी वर्षा के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

खजूरी चौक, गोयला डेयरी, यमुना ब्रिज, बाहरी रिंग रोड, पश्चिम विहार, रोहिणी सेक्टर-8, हनुमान मंदिर पूसा रोड, आजाद मार्केट, द्वारका फ्लाईओवर, धौलाकुआं से गुरुग्राम जाने वाले रास्ते पर यातायात जाम से जुड़े कॉल आए। एम्स फ्लाईओवर, राजधानी पार्क से मुंडका तक, निगमबोध घाट, मायापुरी फ्लाईओवर सहित अन्य जगहों से जलभराव की सूचना मिली। बुराड़ी और अबाई मार्ग से पेड़ उखड़ने की सूचना मिली।
आईएमडी ने मंगलवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के लौटने की सामान्य तारीख 17 सितंबर है और यह सामान्य तारीख से 3 दिन बाद दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों और पास के कच्छ से लौट चुका है।

स्काईमेट के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र अब पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश और दक्षिण उत्तरप्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है। एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उत्तरी पंजाब तक उत्तरी ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश और उससे सटे दक्षिण उत्तरप्रदेश और हरियाणा पर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से होकर गुजर रही है।
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के कई हिस्सों, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। पूर्वोत्तर राजस्थान और आंतरिक ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।
दूसरी ओर दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश के शेष हिस्सों, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्रप्रदेश, ओडिशा के उत्तरी तट, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दमन में हल्की से मध्यम बारिश हुई। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश हुई।
अगले 24 घंटों के मौसम की संभावित गतिविधि : अगले 24 घंटों के दौरान ईस्ट राजस्थान, उत्तरप्रदेश के पश्चिमी भाग, मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा शेष उत्तर भारत, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, शेष उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों में और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।(भाषा व एजेंसियां)(फ़ाइल चित्र)



और भी पढ़ें :