रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Guests received special gifts at the Pran Pratishtha ceremony
Last Updated :अयोध्‍या , सोमवार, 22 जनवरी 2024 (20:55 IST)

प्राण प्रतिष्‍ठा में मेहमानों को मिले खास उपहार, जानिए क्‍या-क्‍या मिला...

प्राण प्रतिष्‍ठा में मेहमानों को मिले खास उपहार, जानिए क्‍या-क्‍या मिला... - Guests received special gifts at the Pran Pratishtha ceremony
Gifts for Ramlala Pran Pratishtha Guests : अयोध्‍या में 22 जनवरी यानी आज भव्य श्रीराम जन्‍मभूमि मंदिर (Shri Ram Janmabhoomi Temple) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Pran Pratishtha Ceremony) में शामिल होने के लिए देशभर से हजारों की संख्या में विशिष्ट मेहमान शामिल हुए। इन सभी मेहमानों को खास उपहार दिए गए हैं।

खबरों के अनुसार, श्रीराम जन्‍मभूमि मंदिर में भव्य समारोह के बीच रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई, जिसमें फिल्मी जगत, बिजनेसमैन, राजनीति के साथ-साथ अलग-अलग क्षेत्रों से कई विशिष्ट मेहमान शामिल हुए। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए हजारों लोगों को न्योता भेजा गया था।

भव्य समारोह में गौरवशाली पल के साक्षी बने इन अतिथियों के लिए खास उपहार की व्‍यवस्‍था भी की गई थी। इसकी तैयारी बीते कई दिनों से चल रही थी। समारोह में भाग लेने वाले अतिथियों को उपहार के तौर पर एक किताब, एक धातु का 'दीया', एक तुलसी 'माला' और भगवान राम के नाम वाला एक दुपट्टा दिया गया है।
साथ ही पूजन में शामिल संतों के लिए भी उपहार की व्यवस्था की गई थी, जिसमें काशी से मंगाई गई रुद्राक्ष की माला, गोमुख और पीतल के कलश को भी शामिल किया गया। अनुष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए।
भव्य श्रीराम जन्‍मभूमि मंदिर को मंगलवार यानी 23 जनवरी से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव पूरे देश में देखने को मिल रहा है। अयोध्या में कड़कड़ाती ठंड भी लोगों के उत्साह को कम नहीं कर पाई है। इस भव्य मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है।
Edited By : Chetan Gour
ये भी पढ़ें
Republic Day Flag Hoisting: गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में हैं 7 अंतर