1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. first indigenous Light Combat Helicopter will be available today
Written By
Last Updated: सोमवार, 3 अक्टूबर 2022 (08:53 IST)

आज मिलेगा देश का पहला स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर, वायुसेना की ताकत में होगा इजाफा

आज सोमवार को वायू सेना को देश का पहला स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर मिलने जा रहा है। इस उपलब्धी के बाद वायू सेना की ताकत में इजाफा हो जाएगा। देश की एयर-पावर और रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से यह हेलीकॉप्टर वायू सेना में शामिल किया जा रहा है। 3387 करोड़ में ये हेलीकॉप्टर एचएएल से खरीदे गए हैं। 

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (एलएसीएच) को वायुसेना में औपचारिक तौर पर शामिल किया जाएगा। बता दें कि भारतीय वायुसेना के पहले स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर, एलसीएच सीमा के करीब जोधपुर में रखे जाएंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में सोमवार को एक समारोह में एलसीएच वायुसेना को सौपें जाएंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा की कैबिनेट कमेटी (सीसीएस) ने साल मार्च 2022 में 15 स्वदेशी लाइट अटैक हेलीकॉप्टर (एलसीएच) खरीदने को मंजूरी दी गई थी। 3387 करोड़ में ये हेलीकॉप्टर एचएएल से खरीदे गए हैं। इनमें से 10 हेलीकॉप्टर वायुसेना के लिए हैं और 05 भारतीय सेना (थलसेना) के लिए। लंबे समय से इसकी मंजूरी के लिए प्रयास चल रहे थे। कैबिनेट कमेटी की मंजूरी के बाद इन्हें खरीदा गया और अब यह सेना में शामिल होंगे। इससे जाहिर तौर पर दोनों सेनाओं की ताकत में इजाफा होगा।
Edited : By Navin Rangiyal/ Bhasha Input