कोलकाता पूजा पंडाल में गांधी को बताया असुर, विवाद

Last Updated: सोमवार, 3 अक्टूबर 2022 (08:25 IST)
हमें फॉलो करें
कोलकाता, देशभर में जहां महात्मा गांधी की जयंती मनाई गई, वहीं कोलकाता में दुर्गा पूजा में ‘महिषासुर’ की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा ने रविवार को विवाद खड़ा कर दिया।

हालांकि दक्षिण पश्चिम कोलकाता के रूबी क्रॉसिंग के निकट, अखिल भारतीय हिंदू महासभा पूजा के आयोजकों ने शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देश पर गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति के रूप में बदलाव किया गया है। आयोजकों ने कहा कि समानताएं होना ‘केवल एक संयोग’ था। पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था।

इससे पहले दिन के समय एक पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की एक तस्वीर ट्वीट की थी। हालांकि, उन्होंने बाद में उन्होंने पुलिस के त्योहार के समय तनाव पैदा होने के निर्देश का हवाला देते हुए पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया। गोस्वामी ने कहा कि पूजा आयोजकों की मंशा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं थी।

उन्होंने कहा, ‘पुलिस ने हमें इसे बदलने के लिए कहा, और हमने इसे मान लिया। हमने महिषासुर की मूर्ति पर मूंछें और बाल लगा दिए।’ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक दलों ने भी गांधी के ‘महिषासुर’ के रूप में कथित चित्रण की आलोचना की।

Edited : By Navin Rangiyal/ Bhasha Input



और भी पढ़ें :