गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Finance Minister Nirmala Sitharaman praised Chief Minister Yogi Adityanath
Last Updated :गोरखपुर , शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024 (07:20 IST)

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पहुंचीं गोरखपुर, बोलीं बहुत डायनेमिक हैं CM योगी आदित्यनाथ

आयकर विभाग के नए भवन के लोकार्पण समारोह में शामिल हुईं वित्तमंत्री

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पहुंचीं गोरखपुर, बोलीं बहुत डायनेमिक हैं CM योगी आदित्यनाथ - Finance Minister Nirmala Sitharaman praised Chief Minister Yogi Adityanath
Finance Minister Nirmala Sitharaman praised Chief Minister Yogi Adityanath : केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि वह बहुत ही 'डायनेमिक' मुख्यमंत्री हैं। सीतारमण आयकर विभाग के नए भवन के लोकार्पण समारोह में शामिल होने के लिए गुरुवार को पहली बार गोरखपुर पहुंची थीं।
 
लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए सीतारमण ने मुख्यमंत्री के लिए कहे गए डायनेमिक शब्द का अर्थ भी बताया। उन्होंने कहा, प्रदेश में 75 जिले हैं और एक साल में 52 सप्ताह होते हैं, योगी जी सालभर में प्रत्‍येक जिले का कम से कम एक बार दौरा जरूर कर लेते हैं। कुछ जिलों में यह संख्या ज्यादा होती है। एक साल में 52 सप्ताह और 75 जिले में कम से कम एक बार जाने वाले मुख्यमंत्री योगी जी हैं।
जिसका शिलान्यास होगा, उसका उद्घाटन भी होगा : उन्होंने कहा, वह इंजन की तरह प्रदेश में घूम-घूमकर काम करते हैं। हर जिला उनके लिए हेडक्वार्टर (मुख्यालय) है। उनसे लखनऊ में समय मांगना ठीक नहीं है। उस दिन, उस वह सप्ताह कहां होंगे, उधर जाना ही बेहतर होगा। वित्तमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बार-बार यह साबित कर रही है कि जिसका शिलान्यास होगा, उसका उद्घाटन भी होगा, सभी परियोजनाओं के पूरा होने की गारंटी ही मोदी जी की गारंटी है।
उन्होंने अपनी बात को और स्पष्ट करने के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश की चार प्रमुख परियोजनाओं का भी उल्लेख किया। वित्तमंत्री ने बताया कि गोरखपुर के खाद कारखाना और एम्स का शिलान्यास जुलाई 2016 में किया गया और दिसंबर 2021 में इन सभी का लोकार्पण भी हुआ। सीतारमण ने कहा कि गोरखपुर में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के क्षेत्रीय केंद्र का 2018 में शिलान्यास हुआ तो दिसंबर 2021 में उद्घाटन भी किया गया।
 
भारत तेजी के साथ आगे बढ़ती नई अर्थव्यवस्था है : उन्होंने कहा कि 1978 से लंबित सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन दिसंबर 2021 में प्रधानमंत्री मोदी ने किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत तेजी के साथ आगे बढ़ती नई अर्थव्यवस्था है, आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में हम देश पर 200 वर्ष शासन करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं।
 
प्रदेश में जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई : उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, देश के साथ ही उत्तर प्रदेश ने भी अपनी अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाया है, पिछले सात सालों में उत्तर प्रदेश में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) और प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार करदाताओं के लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण कर रही है, करदाताओं से मिला पैसा ही देश के विकास के काम आता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाया है। उन्होंने कहा कि इस संकल्प को पूरा करने के लिए नागरिक कर्तव्यों की सबसे बड़ी भूमिका होगी, हर व्यक्ति अपनी भूमिका को अच्छे से समझकर उसका निर्वाह करेगा तो विकसित भारत का लक्ष्य हर हाल में प्राप्त कर लिया जाएगा। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour