पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी, 1 करोड़ में बिका 500 रुपए वाला फोटो स्टैंड, जानिए कितने में गया चांदी का कलश

पुनः संशोधित मंगलवार, 17 सितम्बर 2019 (22:08 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी प्रक्रिया में चांदी का एक ‘कलश’ और मोदी की तस्वीर वाला एक फोटो स्टैंड एक-एक करोड़ रुपए में बिका। प्रधानमंत्री को प्राप्त स्मृति चिन्हों की नीलामी के लिए बनाई गई वेबसाइट में यह जानकारी दी गई है।
फोटो स्टैंड पर गुजराती में एक संदेश भी लिखा है। इस फोटो स्टैंड का आधार मूल्य 500 रुपए था, और मंत्रालय के तहत एक वेबसाइट www.pmmementos.gov.in पर इसे 1,00,00,100 में बेचा गया। साइट के अनुसार ‘कलश’ का आधार मूल्य 18,000 रुपए था और यह 1,00,00,300 में बिका। इन दोनों वस्तुओं की नीलामी सोमवार को समाप्त हो गई।

अन्य स्मृति चिन्ह जो उच्च कीमत पर बेचे गए, उनमें अपने बछड़े को दूध पिलाती एक गाय की धातु की मूर्ति शामिल हैं। इसका आधार मूल्य 1,500 रुपए था और इसकी 51 लाख रुपए में नीलामी हुई। स्मृति चिह्नों में 576 शॉल, 964 अंगवस्त्र, 88 पगड़ियां और विभिन्न जैकेटें शामिल हैं।
गत शनिवार से शुरू हुई 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की नीलामी तीन अक्टूबर तक की जाएगी। स्मृति चिह्नों के लिए सबसे कम कीमत 200 रुपए और अधिकतम 2.5 लाख रुपए तय की गई है। मोदी ने खुद इस प्रयास की सराहना की है और लोगों से इसमें भाग लेने का अनुरोध किया था।

प्रधानमंत्री ने ई-नीलामी वेबसाइट के लिंक को टैग करते हुए ट्वीट किया, जो भी हो रहा है, मेरा हमेशा उसमें यकीन रहा है। पिछले एक साल में मुझे जितने भी उपहार और स्मृति चिह्न मिले हैं उनकी नीलामी आज से शुरू होकर 3 अक्टूबर तक होगी। इन स्मृति चिह्नों की दिल्ली में इंडिया गेट के समीप एनजीएमए में प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

 

और भी पढ़ें :