रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Decision to print photo of Ram Temple on Rs 500 note
Last Updated : बुधवार, 17 जनवरी 2024 (17:06 IST)

क्‍या मोदी सरकार ने लिया 500 के नोट पर राम मंदिर की फोटो छापने का फैसला?

note
पिछले कुछ दिनों से दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार 500 रुपए के नोट पर अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर की तस्‍वीर छापने का फैसला लिया है। इस दावे में कहा जा रहा है कि सरकार अब नोट पर लाल किले की जगह राम मंदिर की तस्वीर लगाएगी।

दरअसल, इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर इस तरह की बातें देखने को मिल रही हैं। हालांकि सरकार की तरफ से अब तक ऐसी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

गलत है यह दावा : दरअसल, मोदी सरकार की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। इसिलए यह दावा और खबर पूरी तरह से गलत है। दरअसल, इस तरह का पोस्‍ट कुछ जगहों पर वायरल हो रहा है। जिसमें 500 रुपए के नोट की दो तस्वीरें हैं। एक नोट में पीछे लाल किले की फोटो पर क्रॉस का निशान बना हुआ है। वहीं दूसरे नोट पर लाल किले की जगह राम मंदिर की फोटो नजर आ रही है।

क्या है सच?
बता दें कि मीडिया वेबसाइट में ऐसी कहीं कोई खबर नहीं मिली जिसमें यह बात कही गई हो। यह सब सिर्फ सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। अगर ऐसा होता तो कई मीडिया हाउस इस खबर को प्रकाशित करते, लेकिन ऐसा कहीं नहीं है। न ही सरकार और आरबीआई की तरफ से इस तरह की कोई टिप्‍पणी, बयान या आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा की है। हालांकि भविष्‍य में इस तरह का कोई फैसला लेगी या नहीं लेगी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन फिलहाल 500 के नोट पर इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है।
Edited By Navin Rangiyal