शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. corona effect on cancer patient
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 9 दिसंबर 2022 (14:50 IST)

कैंसर से जंग पर कोरोना की मार, देशभर में मुंह के कैंसर के 16 करोड़ केस

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि देश में कोविड के कारण कैंसर स्क्रीनिंग और उपचार प्रभावित हुआ था और महामारी के बाद इसमें फिर गति आई है। उन्होंने कहा कि देश में मुख कैंसर के 16 करोड़ से ज्यादा मामले हैं।
 
लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी के पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार कैंसर की स्क्रीनिंग और इसके जल्दी पता लगाने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण कैंसर की स्क्रीनिंग और उपचार प्रभावित हुए। कोविड के बाद स्क्रीनिंग बढ़ गई है।
 
पवार ने कहा कि देशभर में डेढ़ लाख स्वास्थ्य एवं कुशलता केंद्रों (HWC) के माध्यम से कैंसर स्क्रीनिंग सेवा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों के माध्यम से मुख कैंसर के 16 करोड़ मामले, स्तन कैंसर के आठ करोड़ मामले और गर्भाशय कैंसर के करीब 5.53 करोड़ मामलों का पता चला है।
 
पवार ने कहा कि ग्रामीण इलाके हों या शहरी, इन सेवाओं में विस्तार की जरूरत है। इसके मद्देनजर हम देशभर में अपने डेढ़ लाख एचडब्ल्यूसी को बढ़ाने जा रहे हैं और इसके माध्यम से हम अच्छी स्क्रीनिंग सेवाएं प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य स्क्रीनिंग पर ध्यान देना है। हम जल्दी निदान की दिशा में काम कर रहे हैं और जागरुकता ला रहे हैं।
 
ये भी पढ़ें
10 साल में राष्ट्रीय पार्टी बनने जा रही AAP क्या बन पाएगी तीसरी ताकत?