शुक्रवार, 22 सितम्बर 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Controversy increased over the map of 'Akhand Bharat'
Written By
Last Updated : बुधवार, 7 जून 2023 (16:14 IST)

'अखंड भारत' के नक्शे को लेकर विवाद बढ़ा, नेपाल, पाकिस्‍तान के बाद अब बांग्‍लादेश ने किया विरोध

Akhand Bharat Map: हाल ही लोकार्पित भारत की नई संसद भवन में अखंड भारत' का नक्शा (Akhand Bharat Map)देख पड़ोसी देश नाराज हो गए हैं। 'पहले नेपाल और फिर पाकिस्तान ने इसे लेकर विरोध जताया था और अब बांग्‍लादेश ने भी कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। इसी बात को लेकर सोमवार (5 जून) को बांग्‍लादेश के राजनीतिक दलों ने प्रदर्शन किया था।
 
प्रदर्शन में वहां के राजनीतिक दलों ने भारत से मांग की है कि वह इस भित्तिचित्र को हटाए। पड़ोसियों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया देते कहा है कि यह 'अखंड भारत' का नक्‍शा नहीं, बल्कि सम्राट अशोक के 'साम्राज्‍य' को दिखाता है। 
 
भारतीय विदेश मंत्रालय ने विवाद बढ़ता देख साफ कर दिया है कि वह सभी पड़ोसी देशों की संप्रभुता का सम्‍मान करता है। बांग्‍लादेश में विरोध कर रहे राजनीतिक दलों के नेताओं का कहना है कि भारत की नई संसद भवन की इमारत में लगे इस नक्‍शे के जरिए क्‍या बताए जाने की कोशिश की जा रही है? 
 
स्मरण रहे कि भारत की नई संसद का बीते रविवार को ही उद्घाटन हुआ है। जहां परिसर में अखंड भारत का नक्शा भी है जिसमें नेपाल, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यांमार, तिब्बत और श्रीलंका को भारत का हिस्सा दिखाया गया है। बस इसी बात पर नेपाल, पाकिस्तान और अब बांग्लादेश विरोध कर रहा है।
 
Edited by: Ravindra Gupta