1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Condition for advance of Southwest Monsoon
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 3 जून 2022 (10:36 IST)

Weather Update: दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति बनी, कुछ राज्यों में वर्षा भी संभावना

नई दिल्ली। मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में पश्चिम मध्य और उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पूर्व भारत के कुछ हिस्सों, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

 
एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व उत्तरप्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व उत्तरप्रदेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण से लेकर दक्षिण बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक फैली हुई है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है, जो समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकना। दक्षिण प्रायद्वीप में 10 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर 3.1 और 5.8 किमी के बीच एक विंडशियर जॉन देखा जा सकता है।
स्काईमेटवेदरडॉटकॉम के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उत्तरी हिस्सों, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम के कुछ हिस्सों और केरल और लक्षद्वीप के एक या दो हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हुई।
 
उत्तर-पूर्व भारत के बाकी हिस्सों, तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, उत्तर और पूर्वी उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। छत्तीसगढ़, तटीय आंध्रप्रदेश, कोंकण और गोवा और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश हुई। हरियाणा और दिल्ली के उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में धूलभरी आंधी, गरज और हल्की बारिश हुई। उत्तरी मध्यप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चल रही है।
 
हल्की से मध्यम बारिश की संभावना: अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, उत्तर-पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के एक या दो हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव संभव है।