पैंगोंग क्षेत्र में चीनी सेना की करतूत, अभी भी डटी है लाल सेना

पुनः संशोधित मंगलवार, 27 जुलाई 2021 (12:56 IST)
मुख्य बिंदु
  • पैंगोंग के निकट चीनी सैनिकों ने बनाया ठिकाना
  • इस इलाके से सेना हटाने की बनी थी सहमति
  • विवाद बिन्दु के ठीक पास में मौजूद है चीनी सेना
  • लद्दाख के दमचोक में भी की मौजूदगी
नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच कई दौर की बैठकों के बाद चीनी सेना अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक पैंगोंग से सटे हुए इलाके में अभी भी चीनी सैनिक तैनात हैं। इससे पहले दोनों देशों के बीच पैंगोंग झील के इलाके से सेना को पीछे हटाने और गश्‍त नहीं लगाने पर सहमति बनी थी।

दरअसल, सैटेलाइन तस्वीरों में खुलासा हुआ है कि चीन ने विवाद वाले बिन्दु के ठीक पास अपने सैनिकों को तैनात कर रखा है। पीएलए का यह ठिकाना गश्‍त नहीं लगाने के लिए हुए समझौता स्‍थल से कुछ ही दूरी पर स्थित है। तस्‍वीरों से यह भी पता चलता है दोनों देशों के बीच विवाद अभी भी बना हुआ है। चीन ने अपने इस अड्डे पर बंकर, ईंधन, टैंक, सैनिकों के रहने के स्‍थान आदि बना रखे हैं।
लद्दाख क्षेत्र में भी चालबाजी : दूसरी ओर, चीनी नागरिकों ने दमचोक इलाके में कई स्थानों पर टेंट गाड़ दिए हैं। द्वारा उन्हें हटने की चेतावनी दिए जाने के बावजूद वे अभी भी वहीं टिके हुए हैं। सेना सूत्रों के मुताबिक, कुछ दिन पहले ही बड़ी संख्या में चीनी नागरिकों ने दमचोक में ‘घुसपैठ’ की है। हालांकि चीनी सेना उनकी घुसपैठ को घुसपैठ नहीं मानती क्योंकि एलएसी पर दोनों मुल्कों के बीच जो 10 विवादाग्रस्त इलाके हैं, दमचोक भी उनमें से एक है।



और भी पढ़ें :