100 रुपए की घूस पड़ी भारी, CBI ने 2 डाक अधिकारियों को किया गिरफ्तार

Last Updated: मंगलवार, 3 दिसंबर 2019 (09:23 IST)
नई दिल्ली। बड़े मामलों की छानबीन करने वाली ने उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में एक कमीशन एजेंट से 100 रुपए की घूस मांगने के आरोप में डाक विभाग के 2 अधिकारियों को कर लिया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
मामला तब प्रकाश में आया, जब एक कमीशन एजेंट के पति ने शिकायत की कि डाक अधीक्षक संतोष कुमार सरोज और डाक सहायक सूरज मिश्रा प्रत्येक 20 हजार रुपए जमा करने पर 100 रुपए की मांगते हैं। सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि हमारे लिए कोई बड़ा या छोटा मामला नहीं होता। हम सभी मामलों से एक समान रूप से निपटते हैं।
शिकायतकर्ता ने कहा कि उसकी पत्नी गांवों से डाक विभाग के बचत खाते के लिए रकम एकत्र करती है और कुंडा प्रतापगढ़ के उप डाकघर में जमा रकम को सुपुर्द कर देती है तथा वह भी इस कार्य में उसकी मदद करता है।

उसने आरोप लगाया कि पूर्व में जब वह रकम जमा करने गया तो दोनों डाक अधिकारियों ने रकम जमा करने के बदले सुविधा शुल्क के नाम पर 25 और 26 नवंबर को 500 रुपए और 300 रुपए लिए थे। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि दोनों ने प्रत्येक 20,000 रुपए जमा करने पर 100 रुपए देने या काम रोक देने को कहा। दोनों ने पैसे नहीं देने पर काम रोकने और गड़बड़ी करने की धमकी भी दी।
सीबीआई के प्रवक्ता ने यहां एक बयान में बताया कि शिकायत के आधार पर जाल बिछाया गया और आरोपियों को रंगेहाथ पकड़ लिया गया। प्रवक्ता ने कहा कि सीबीआई को जनता की शिकायत पर हस्तक्षेप करना पड़ा, जहां गरीब ग्रामीणों को डाकखाने में अपना ही पैसा जमा करने पर रिश्वत देनी पड़ रही थी।


और भी पढ़ें :