History of brother’s day: साल 2005 में हुई थी ब्रदर्स डे की शुरूआत, इसलिए मनाते हैं यह दिन

Last Updated: सोमवार, 24 मई 2021 (17:55 IST)
भाई वह होते हैं जो जिनसे हम अपनी दिल की बातें शेयर कर सकते हैं। इनसे लड़ाईयां भी होती है तो प्यार भी उतना ही रहता है। जैसे सिस्टर डे, मदर्स डे, फादर्स डे मनाया जाता है ठीक उसी तरह हर साल की तरह इस साल भी 24 मई को ब्रदर्स डे मनाया जा रहा है। यह दिन भाइयों को स्पेशल महसूस करवाने का होता है। आइये जानते हैं कैसे हुई इस दिन की शुरूआत व इस दिन से जुड़ी रोचक बातें।

सबसे पहले वर्ष 2005 में इस दिन की शुरूआत हुई थी। दरअसल, अमेरिका के अलबामा में सी डैनियल रोड्स, जो पेशे से कलाकार और लेखक थे। इन्होंने ही सबसे पहले इस दिवस को मनाने की शुरूआत की थी। कई लोग 10 अप्रैल को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय भाई-बहन दिवस के रूप में इसे समझते है जो गलत है।

राष्ट्रीय भाई दिवस अमेरिका समेत दुनिया भर अन्य देशों में मनाया जाता है। इनमें रूस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी सहित कई और देश है जो 24 मई को इस दिवस को मनाते हैं।

अब भारत में भी लोग इसे जानने लगे हैं। कई बॉलीवुड सेल‍िब्रेटीज ने भी ब्रदर्स डे के मौके पर इंस्‍टाग्राम और अन्‍य सोशल मीड‍िया पर अपने भाइयों की तस्‍वीरें पोस्‍ट कर ब्रदर्स डे की बधाई दी है। इस दिन को खासतौर से भाई-बहन की बॉन्‍डि‍ग और उनके बीच की दोस्‍ती को महत्‍व दिया जाता है।



और भी पढ़ें :