दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की मांग, 'पर्यावरणविद स्वर्गीय सुंदरलाल बहुगुणा को मिले भारत रत्न'

Last Updated: गुरुवार, 15 जुलाई 2021 (22:40 IST)
दिल्ली विधानसभा में प्रख्यात एवं के प्रणेता स्व0 सुंदरलाल बहुगुणा को श्रद्धांजलि दी गई। दिल्ली विधानसभा परिसर में उनके चित्र और पत्थर से बनी तस्वीर का अनावरण किया गया।

इस मौके पर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल,दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल,डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिडला और आप उत्तराखंड प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया,कर्नल अजय कोठियाल,सह प्रभारी राजीव चौधरी मौजूद रहे। इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उनके परिजनों का स्वागत करते हुए कहा कि आज बडे हर्ष का दिन है कि स्व0 बहुगुणा को दिल्ली विधानसभा में श्रद्वांजलि देने के लिए सभी विधायक गण उपस्थित हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली की विधानसभा में उनके चित्र और मूर्ति का अनावरण करके पूरी विधानसभा पवित्र हो गई है। उन्होंने कहा कि स्व0 बहुगुणा बहुत ही महान व्यक्ति थे और उनका बलिदान हम सबके साथ आने वाली पीढियों के लिए प्रेरणा साबित होगा।

उन्होंने आगे कहा कि स्व0 बहुगुणा ने हमेशा समाज को देने का काम किया समाज से उन्होंने कभी कुछ नहीं मांगा । वो सिर्फ उत्तराखंड और भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए प्रेरणा के स्रोत थे। उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ एक दिन ही श्रद्वांजलि देना महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि सच्ची श्रद्वांजलि वही है जो उनके बताए मार्ग पर चल सकें। आज अब लोगों की समझ में आने लगा है कि पर्यावरण हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है।
इस दौरान उन्होंने स्व0 बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग की। इसके लिए वो स्वयं प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे , ऐसा करने से पूरे देश का सम्मान बढ़ेगा। उनको सम्मानित करने से देश के बच्चे बच्चे तक उनके संघर्ष की कहानी पहुंचेगी। इस दौरान स्व0 बहुगुणा के बेटे राजीव नयन बहुगुणा के साथ ही उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी सम्मानित किया गया।



और भी पढ़ें :