जम्मू कश्मीर के दौरे पर 24 देशों के राजनयिक, लोगों से की मुलाकात

पुनः संशोधित बुधवार, 17 फ़रवरी 2021 (12:19 IST)
श्रीनगर। यूरोप और अफ्रीका समेत बुधवार को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर श्रीनगर पहुंचे हैं। इस प्रतिनिधिमंडल में पड़ोसी देश बांग्लादेश के राजनयिक शामिल हैं। राजनयिक स्थानीय लोगों से मुलाकात कर यहां के हालात का जायजा लेंगे।

अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद विदेशी राजनयिकों का यह दौरा हो रहा है। यहां हाल ही में जिला विकास परिषदों के चुनाव भी हुए हैं। राजनयिकों के दल में ब्राजील, क्यूबा, फ्रांस, आयरलैंड, बेल्जियम, स्पेन, इटली और बांग्लादेश 24 राजनयिक शामिल हैं।

इस बीच, फ्रांसीसी राजनयिक इमानुएल लेनेन और इटली के राज‍नयिक विंसेंजो डी लूका ने बडगाम जिले के मगाम में स्थानीय लोगों से मुलाकात की।
माना इस जा रहा है राजनयिकों के इस दौरे के बाद कश्मीर को लेकर द्वारा किए जा रहे दुष्प्रचार की हकीकत भी दुनिया के सामने आ सकती है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर में 4जी इंटरनेट सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं। फिलहाल जम्मू कश्मीर को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा हासिल है। हाल ही में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि उचित समय आने पर फिर से राज्य का दर्जा दे दिया जाएगा।



और भी पढ़ें :