नववर्ष के पहले दिन 2 बड़े हादसे, वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़, हरियाणा में पहाड़ गिरा

पुनः संशोधित शनिवार, 1 जनवरी 2022 (19:10 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। का पहला दिन हादसों के नाम रहा। पहली घटना वैष्णोदेवी मंदिर में हुई, जहां भगदड़ के चलते दर्जन भर लोगों की मौत हो गई। वहीं, दूसरी घटना हरियाणा के भिवानी में हुई, जहां पहाड़ गिरने से 4 लोगों की जान चली गई।


वैष्णो देवी श्रद्धालुओं की भीड़ में भगदड़ : वैष्णो देवी के दर्शन को पहुंची श्रद्धालुओं की भीड़ में शनिवार सुबह भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हो गई और इतने ही जख्मी हो गए। हादसे में घायलों का इलाज नारायणा अस्पताल में जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया और भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और घायलों को 50,000 रुपए देने का ऐलान किया है।
जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने भी कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपए और घायलों को दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने का एलान किया।

हरियाणा में पहाड़ गिरा : हरियाणा में भिवानी जिले के डाडम में खनन के दौरान पहाड़ का बड़ा हिस्सा ढहने से 4 लोगों की मौत हो गई। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भूस्खलन की इस घटना पर दुख जताया और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से हादसे के बारे में बात की।
अधिकारी के मुताबिक कुछ और भी लोगों के मलबे में दबे होने की आंशका है। मलबे में चार खनन मशीन समेत कई अन्य वाहन भी दब गए हैं। तोशाम पुलिस थाने के अंतर्गत डाडम गांव में सुबह करीब आठ बजे खनन कार्य के दौरान पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा अचानक से ढह गया, जिसकी वजह से वहां खड़ी करीब आधा दर्जन मशीनें व डंपर दब गए।




और भी पढ़ें :