Positive news : देश में दिसंबर में नौकरियों में हुई 14 प्रतिशत की वृद्धि

पुनः संशोधित गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (22:23 IST)
मुंबई। देश में नियुक्ति गतिविधियों में में इससे पिछले महीने के मुकाबले 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मुख्य रूप से बीमा, वाहन और सहयोगी क्षेत्रों में में वृद्धि हुई। एक में यह कहा गया है। दिसंबर 2020 के लिए ‘द नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स’ इससे पूर्व माह के मुकाबले 14 प्रतिशत बढ़कर 1,972 रहा। नवंबर 2020 में यह 1,727 पर रहा था।
हालांकि सालाना आधार पर यानी दिसंबर 2019 के मुकाबले दिसंबर 2020 में नियुक्ति गतिविधियों में 10 प्रतिशत की गिरावट आई। कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बाद के महीनों में यह सबसे कम गिरावट है।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा, वर्ष 2020 पूर्ण रूप से चुनौतियों का साल रहा और सभी प्रमुख उद्योगों में नियुक्ति गतिविधियां प्रभावित रहीं। इस साल अप्रैल, मई, जून तिमाही में पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले नियुक्ति में 56 प्रतिशत की गिरावट आई। उसके बाद की तिमाही में सुधार देखने को मिला।

उन्होंने कहा, पुन: होटल और रेस्तरां, यात्रा, वाहन और खुदरा क्षेत्र अभी पटरी पर आ रहे हैं और तिमाही आधार पर जो सुधार देखने को मिल रहा है, उससे 2021 में मजबूत पुनरूद्धार की उम्मीद है।नौकरी जॉब स्पीक मासिक सूचकांक है जो नौकरी डॉट कॉम की वेबसाइट पर डाली गई नौकरियों के आधार पर मासिक आधार पर नियुक्ति गतिविधियों का पता लगाता है।

रिपोर्ट के अनुसार बीमा क्षेत्र में दिसंबर महीने में इससे पूर्व माह के मुकाबले 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसका कारण लोग कोविड-19 संकट के दौरान अपने स्वास्थ्य और कारोबार को सुरक्षित करने की जरूरत महसूस कर रहे हैं।

इसके अलावा वाहन और सहयोगी क्षेत्र में नियुक्ति गतिविधियों में तेजी देखी गई। इसका कारण साल के अंत में उपभोक्ता मांग में वृद्धि है।बैंक वित्तीय सेवाएं, औषधि/जैव-प्रौद्योगिकी, दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) और आईटी-सॉफ्टवेयर में भी मासिक आधार पर दिसंबर में नियुक्ति गतिविधियों में तेजी देखी गई।

रिपोर्ट के अनुसार महानगरों में पुणे और दिल्ली में नियुक्ति गतिविधियां तेज रहीं। आलोच्य माह में इन शहरों में नियुक्ति गतिविधियां दिल्ली में 18 प्रतिशत से अधिक और पुणे में 16 प्रतिशत से अधिक बढ़ी। उसके बाद क्रमश: कोलकाता (14 प्रतिशत) और मुंबई (10 प्रतिशत) का स्थान रहा।

अन्य शहरों में कोयंबटूर में 30 प्रतिशत, अहमदाबाद में 20 प्रतिशत और जयपुर में नियुक्ति गतिविधियों में 15 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की गई।(भाषा)



और भी पढ़ें :